नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोने की कीमत में भारी उछाल दर्ज हुआ है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोने की कीमत में 460 रुपये की उछाल दर्ज हुई। इस उछाल से सोने का भाव 38,860 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, डॉलर की तुलना में रुपये के कमजोर होने और क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी बढ़त के कारण सोने में यह तेजी देखी गई है। इन दोनों स्थितियों से सोना सेफ हैवन के रूप में मजबूत हुआ है।

सर्राफा बाजार में 24 कैरट सोने में भी बढ़त दर्ज हुई है। इस सोने का भाव 460 रुपये की तेजी के साथ अब 38,860 रुपये 10 ग्राम हो गया है। गौरतलब है कि शनिवार को सोना 38,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी की कीमत में भी उछाल देखने को मिला है। चांदी में आज 1,096 रुपये का उछाल आया है, जिससे एक किलो चांदी की कीमत 47,957 रुपये हो गई है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया कि सोमवार को क्रूड ऑयल की उच्च कीमतों के कारण भारतीय रुपया एक डॉलर के मुकाबले 68 पैसे की गिरावट के साथ 71.60 पर कारोबार कर रहा था।

वैश्विक स्तर की बात करें, तो सोमवार को सोना न्यूयॉर्क में 1,504 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 17.87 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

पिछले सप्ताह की बात करें, तो यूएस-चाइना ट्रेड वॉर के खत्म होने की उम्मीदों के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में 1.2 फीसद की गिरावट देखी गई थी। इसके बाद शनिवार सुबह सऊदी आरामको के तेल कुंओं पर ड्रोन हमले ने वैश्विक सर्राफा मार्केट का रुख बदल दिया। इस हमले से एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जोखिम बढ़ा है और सोना निवेशकों के लिए सैफ हैवन बनकर उभरा है। इससे आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है।

 

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप