नई दिल्ली, पीटीआइ। सोने-चांदी के घरेलू हाजिर भाव में मंगलवार को जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, घरेलू सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के हाजिर भाव में 672 रुपये की भारी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोने का भाव दिल्ली में 51,328 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने के भाव में यह गिरावट दर्ज की गई। गौरतलब है कि सोना पिछले सत्र में सोमवार को 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी में मंगलवार को भारी बिकवाली देखने को मिली। इसके चलते मंगलवार को चांदी में 5,781 रुपये प्रति किलोग्राम की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। इससे चांदी का भाव 61,606 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में सोमवार को 67,387 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ें (PMSBY & PMJJBY: नाम मात्र के प्रीमियम पर मिल रहा है दो लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर, उठाएं लाभ)

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि रुपये में गिरावट के बावजूद अंतराष्ट्रीय स्तर पर बिकवाली के कारण मंगलवार को 24 कैरेट सोने के भाव में भी 672 रुपये की गिरावट देखी गई।

भारतीय रुपया मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों के नकारात्मक रुख के चलते 20 पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 73.58 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवार को गिरावट के साथ 1,900 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी 26.12 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखी।

पटेल ने कहा, 'डॉलर में मजबूती के चलते अन्य एसेट श्रेणियों के साथ सोने में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। यूरोप और यूके में कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे दौर के ड़र से निवेशकों ने सेफ हैवन के रूप में डॉलर की ओर रुख किया है।'

सोने का वायदा भाव (Gold Futures Price)

वायदा बाजार की बात करें, तो अक्टूबर वायदा का सोना एमसीएक्स पर मंगलवार शाम 112 रुपये की गिरावट के साथ 50,359 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, दिसंबर वायदा की चांदी इस समय एमसीएक्स पर 568 रुपये की गिरावट के साथ 60,748 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करती दिखी। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस