Move to Jagran APP

Gold Price Today: अमेरिका में बैंकों के डूबने से रॉकेट बना सोना, अगले हफ्ते किस ओर जाएगा गोल्ड का भाव

Gold Silver Price इस हफ्ते सोने की कीमत ने सभी पुराने रिकर्ड ध्वस्त कर दिए और गोल्ड नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। आइए समझने की कोशिश करते हैं कि अगले हफ्ते सोने का भाव किस ओर जाएगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Sat, 18 Mar 2023 03:16 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 03:16 PM (IST)
Gold Price Today: अमेरिका में बैंकों के डूबने से रॉकेट बना सोना, अगले हफ्ते किस ओर जाएगा गोल्ड का भाव
Gold Silver Price Today: Gold price climbs to life time high on bank crisis

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Gold Price Today: अमेरिका में बैंक संकट के कारण इस सप्ताह सोने की कीमतों ने नया रिकॉर्ड बना दिया। सोने की कीमत एमसीएक्स पर शुक्रवार को 59,461 प्रति 10 ग्राम के अब तक के सबसे उच्च स्तर पर चढ़ गई। येलो मेटल की कीमत में इस सप्ताह 1,414 प्रति 10 ग्राम की तेजी आई। शुक्रवार को बाजार बंद होने पर सोने का भाव 59,420 था।

loksabha election banner

Gold Silver Price Today: पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र के दौरान सोने के रेट में 56,130 प्रति 10 ग्राम के मुकाबले लगभग 5.86 प्रतिशत की साप्ताहिक बढ़त दर्ज की गई। अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में, सोने की कीमत 1,988.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर समाप्त हुई, जो पिछले सप्ताह के 1,867 डॉलर प्रति औंस के मुकाबले 6.48 प्रतिशत साप्ताहिक वृद्धि थी।

रॉकेट बना सोने का भाव

सोने की दरें 1,930 डॉलर प्रति औंस से ऊपर हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह 2,000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को छूने के लिए तैयार है। एमसीएक्स पर सोने की कीमतों को 57,500 और 56,800 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर समर्थन मिला है और उम्मीद है कि यह 60,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर को जल्द छू लेगा।

सोने के होलसेल ट्रेडिंग करने वाले दिल्ली के व्यापारी विपिन सक्सेना सोने की कीमतों में तेजी के रुझान का कारण पूछे जाने पर कहते हैं कि अमेरिका में बैंकों के संकट और स्विस बैंकिंग दिग्गज-क्रेडिट सुइस के शेयरों में भारी गिरावट के कारण सोने की कीमतों में तेजी आई। निवेशक सुरक्षित ठिकाने की तलाश में सोने को सेफ हेवन मानते हुए उसमें पैसा लगा रहे हैं।

अमेरिकी डॉलर में सुधार

ईसीबी ने इस हफ्ते 50 बीपीएस की दर वृद्धि से बाजारों को चौंका दिया। आमतौर पर एससीबी इतनी बड़ी वृद्धि नहीं करता। इस कारण अमेरिकी डॉलर की कीमत पर यूरो में तेज उछाल आया। इससे सोने की कीमतों को और सपोर्ट मिला। वर्तमान वित्तीय परिवेश में अभी कीमती धातुओं में निवेश का दौर जारी रहने की उम्मीद लगाई जा रही है। बता दें कि इस सप्ताह चांदी की कीमत में भी लगभग 9.22 प्रतिशत का उछाल आया।

जारी है 'सेफ हेवन' की तलाश

अमेरिका में बढ़ते बैंक संकट के कारण डॉलर इंडेक्स में गिरावट आई है। इसने इक्विटी, ट्रेजरी यील्ड, बॉन्ड और अन्य एसेट्स पर दबाव डाला है। निवेशक पैसा निकाल रहे हैं और मौजूदा उथल-पुथल से सुरक्षित रहने के लिए सोने में निवेश कर रहे हैं। इससे मांग बढ़ रही है और सोना महंगा हो रहा है।

यूएस फेड पर दारोमदार

21 से 22 मार्च 2023 तक होने वाली यूएस फेड की एफओएमसी बैठक के नतीजों पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। अगर फेड दर में बढ़ोतरी करता है तो सोने की कीमतों में और तेजी आ सकती है। हालांकि, तीन प्रमुख अमेरिकी बैंकों- सिलिकॉन वैली बैंक, सिग्नेचर बैंक और फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के पतन ने फेड के सामने आक्रामक वृद्धि की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी है।

फेड अगर दरों में नरमी बरतता है तो सोने को फायदा होगा। डॉलर के मुकाबले सोने की मांग बढ़ेगी। हालांकि, जब तक मुद्रास्फीति स्थिर रहती है, तब तक फेड के मौद्रिक नीति पर नरम रवैया अख्तियार करने की संभावना है।

खरीदें या बेचें सोना

विपिन सक्सेना निकट अवधि के लिए सोने की कीमत के 1930 डॉलर प्रति औंस की बाधा पार कर लेने का संकेत देते हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल सोना 60000 प्रति 10 ग्राम और 2000 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास बना रहा सकता है। सोना का मुख्य स्पोर्ट समर्थन 57500 रूपये प्रति दस ग्राम प्रति आंका गया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.