नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वायदा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में अच्छी-खासी तेजी देखने को मिली। विशेषज्ञों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोनावायरस से जुड़े मामलों में वृद्धि के चलते सेफ हेवेन समझे जाने वाले सोने में प्रतिभागियों के सौदे बढ़ाने से वायदा बाजार में पीली धातु के दाम में मजबूती देखने को मिली। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को दोपहर 1:40 बजे के आसपास पांच अगस्त के कॉन्ट्रैक्ट वाले सोने का वायदा भाव 140 रुपये या 0.29 फीसद की तेजी के साथ 49,003 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं, पांच अक्टूबर, 2020 के अनुबंध वाला सोना 97 रुपये या 0.20 फीसद की तेजी के साथ 49,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। 

(यह भी पढ़ेंः Income Tax रिटर्न नहीं करते हैं दाखिल, तो 20 लाख से अधिक निकासी पर देना पड़ेगा टैक्स, जानें कितना)  

चांदी का वायदा भाव

वायदा कारोबार में चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। एमसीएक्स के आंकड़ों के मुताबिक दोपहर पौने दो बजे के आसपास चार सितंबर, 2020 को डिलिवरी वाली चांदी 919 रुपये यानी 1.79 फीसद की तेजी के साथ 52281.00 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई।  

वायदा बाजार को जानिए

सोने की ट्रेडिंग दो प्रकार से होती है। सोने की ट्रेडिंग हाजिर बाजार यानी स्पॉट मार्केट के साथ-साथ वायदा बाजार में भी होती है। कमोडिटी एक्सचेंज पर वायदा कारोबार होता है। वायदा बाजार में वस्तु को डिजिटल माध्यम से बेचा और खरीदा जाता है। वायदा बाजार में वस्तु के पुराने और नए भावों के आधार पर भविष्य के दाम पर सौदे किये जाते हैं। इस बाजार में एक तय तारीख तक के कांट्रैक्ट के लिए सौदे होते हैं। वायदा बाजार का सीधा असर हाजिर बाजार पर पड़ता है। हाजिर बाजार और वायदा बाजार में वस्तु के भाव में कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलता है। 

(यह भी पढ़ेंः PF से जुड़े ऑनलाइन कार्यों के लिए जरूरी होता है ये नंबर, जानें आप कैसे कर सकते हैं हासिल)    

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में तेजी देखने को मिली रही है। दोपहर दो बजकर 10 मिनट के आसपास अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव 0.51 फीसद की तेजी के साथ 1,807.93 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी 2.02 फीसद की तेजी के साथ 19.10 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस