नई दिल्ली, पीटीआइ। टेलीकॉम सेक्टर को मिल रहे उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआइ) का लाभ उठाने को कई ग्लोबल कंपनियों ने भी तत्परता दिखाई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि टेलीकॉम सेक्टर के लिए घोषित पीएलआइ का लाभ उठाने के लिए दाखिल 29 आवेदनों में फॉक्सकॉन (Foxconn), फ्लेक्स (Flex), जेबिल सर्किट तथा सनमाइना एससीआइ जैसी ग्लोबल कंपनियों के नाम हैं। इन कंपनियों ने भारत सरकार द्वारा टेलीकॉम सेक्टर के लिए घोषित 12,195 करोड़ रुपये की पीएलआइ स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदन दिए हैं।

एक अन्य स्रोत का कहना था कि फॉक्सकॉन और उसकी सहयोगी राइजिंग स्टार्स मोबाइल ने योजना का प्रबंधन कर रही संस्था भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के पास अलग से आवेदन दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि टेलीकॉम पीएलआइ में दुनियाभर के निवेशकों की रुचि दिख रही है। फॉक्सकॉन, नोकिया, जेबिल सर्किट समेत 29 निवेशकों ने पीएलआइ के लिए पंजीकृत कराया है। इसमें पंजीकरण की आखिरी तिथि में अभी करीब एक सप्ताह बाकी है। ऐसे में और कंपनियों द्वारा इसके लिए आगे आने की उम्मीद है।

इसी बीच रिलायंस जियो ने किया है यह बड़ा ऐलान

रिलायंस जियो 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लांच करेगी। गूगल की सहभागिता से जियोफोन नेक्स्ट के नाम से इसे बनाया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कंपनी की 44वीं वार्षिक आम सभा में इस लांच की घोषणा की। फोन की कीमत अभी नहीं बताई गई है। अंबानी ने भारत में सबसे पहले रिलायंस की 5जी सेवा लांच करने की भी घोषणा की।

अंबानी ने कहा कि इस सस्ते स्मार्टफोन के लांच से देश में अभी 2जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे 30 करोड़ उपभोक्ताओं को 4जी और 5जी पर शिफ्ट होने का मौका मिलेगा। स्मार्टफोन महंगा होने के कारण ही ये उपभोक्ता अब तक 2जी पर हैं। उन्होंने कहा कि जियो न सिर्फ भारत को 2जी मुक्त बनाने के लिए काम कर रही है, बल्कि देश को 5जी युक्त करना भी कंपनी का उद्देश्य है।

ऐसा होगा फोन

रिलायंस के मुताबिक, नया स्मार्टफोन जियो और गूगल के फीचर्स व एप्स से लैस होगा। यूजर्स गूगल प्ले से एप्स भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Edited By: Ankit Kumar