नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हो चुका है। सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में कई तरह की गतिविधियों की छूट दी है। इसी बीच ऑनलाइन खरीदारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि देश के शीर्ष E-Commerce प्लेटफॉर्म्स ने रेड जोन में भी सभी तरह के सामानों की बिक्री के लिए बुकिंग शुरू कर दी है या उसकी तैयारी में हैं। Amazon के रेड जोन के यूजर्स भी अब इस दिग्गज E-Commerce प्लेटफॉर्म से नॉन-एसेंशियल आइटम्स की बुकिंग कर सकते हैं। वहीं, Walmart समर्थित Flipkart भी किसी भी समय रेड जोन के यूजर्स के लिए भी नॉन-एसेंशियल सामानों की बुकिंग शुरू कर सकती है। अभी वह राज्य सरकारों के निर्देशों की प्रतीक्षा कर रही है।

Flipkart के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में कहा है कि कंपनी लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से किए जा रहे प्रयासों का स्वागत करती है। उसने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी अधिसूचित जोन के ग्राहकों को सभी तरह के सामान की बिक्री की अनुमति देने का फैसला का भी स्वागत किया है।  

प्रवक्ता ने कहा है, ''कल शाम भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के बाद हम विभिन्न राज्यों के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं। हम राज्य सरकारों एवं स्थानीय प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अपने सुरक्षित सप्लाई चेन के जरिए ग्राहकों की सेवा करेंगे।'' 

Amazon India के प्रवक्ता ने कहा, ''Amazon भारत सरकार की हालिया अधिसूचना का स्वागत करती है क्योंकि इससे E-Commerce कंपनियां सेफ्टी और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ व्यापक श्रेणी के उत्पादों की डिलिवरी कर सकेंगी।'' 

कंपनी ने कहा है कि इस फैसले से उसके मार्केटप्लेस से जुड़े 6 लाख रिटेलर्स और MSMEs को मदद मिलेगी। साथ ही आर्थिक गतिविधियों को और गति देने में सहायता मिलेगी। 

दोनों कंपनियों ने सर्विस के दौरान कर्मचारियों एवं ग्राहकों की सेफ्टी सुनिश्चित करने की बात कही है।

इसी बीच, फैशन प्लेटफॉर्म Limeroad ने बयान जारी कर कहा है कि कंपनी ने ऑरेंज और ग्रीन जोन्स में लाइफस्टाइल और फैशन प्रोडक्ट्स की डिलिवरी शुरू कर दी है। 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस