Move to Jagran APP

RBI की दर में वृद्धि के एक दिन बाद पांच बैंकों ने बढ़ाई FD दरें, जानिए कितना बढ़ गया रेट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 4 मई को एक अनिर्धारित घोषणा में प्रमुख नीतिगत दरों में वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके तुरंत बाद बैंकों के एक समूह ने फिक्स डिपॉजिट (FD) पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है।

By Sarveshwar PathakEdited By: Sat, 07 May 2022 07:54 AM (IST)
RBI की दर में वृद्धि के एक दिन बाद पांच बैंकों ने बढ़ाई FD दरें, जानिए कितना बढ़ गया रेट
RBI की दर में वृद्धि के बाद पांच बैंकों ने बढ़ाई FD दरें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को मुद्रास्फीति (Inflation) को नियंत्रित करने के लिए नीतिगत दर 0.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.40% किये जाने की घोषणा की है। इसके बाद कई बैंकों ने लोन पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। वहीं, कुछ बैंक ब्याज दर बढ़ाने में लगी हुई हैं। बैंकों ने आरबीआई की घोषणा के 24 घंटे के अंदर ही अपनी होम लोन और दूसरी दरों में बढ़ोतरी शुरू कर दी है। राहत की बात है कि कुछ बैंकों ने अपनी एफडी पर भी ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया है।

पांच बैंकों ने बढ़ाई FD दरें 
RBI की दर में वृद्धि के एक दिन बाद कम से कम पांच बैंकों ने FD दरें बढ़ा दी हैं। विश्लेषकों का अनुमान है कि और अन्य बैंक भी जल्द ही उधार और जमा दरों में वृद्धि की घोषणा कर सकती हैं। कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने 390 दिन और 23 महीने की अवधि के लिए सावधि जमा की ब्याज दरों में क्रमश: 30 बेसिस अंक और 35 बेसिस अंकों की वृद्धि की है।

इन बैंकों ने बढ़ाई दरें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 4 मई को एक अनिर्धारित घोषणा में प्रमुख नीतिगत दर में वृद्धि के तुरंत बाद बैंकों के एक समूह ने एफडी पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। इन लेंडर्स में बंधन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। इन उधारदाताओं ने रिटेल ग्राहकों के लिए कई टेनर बास्केट में जमा दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

कोटक और बंधन बैंक के इन एफडी पर बढ़ा रेट

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने 390 दिन और 23 महीने की अवधि के लिए सावधि जमा की ब्याज दरों में क्रमश: 30 बेसिस अंक और 35 आधार अंकों की वृद्धि की है। इसी तरह बंधन बैंक ने भी एक साल के लिए जमा पर ब्याज दर 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 18 महीने और 18 महीने से ऊपर की अवधि के लिए दो साल से कम अवधि की जमा पर ब्याज दर बढ़ा दी है।

यह बैंकों द्वारा उधार दरों में बढ़ोतरी का अनुसरण करता है। कई बैंकों ने पहले ही अपनी उधार दरों में वृद्धि की है। इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया है।

फिक्स्ड डिपॉजिट वालों के लिए अच्छी खबर
विश्लेषकों का अनुमान है कि अधिक बैंक जल्द ही उधार और जमा दरों में वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं। 4 मई को केंद्रीय बैंक ने 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग दो वर्षों में पहली बार रेपो दर को 40 बेसिस अंकों से बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत किया है। आरबीआई का यह कदम लोन लेने वाले व्यक्तियों को प्रभावित करेगा।विश्लेषकों के मुताबिक यह फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है।

एक बैंकिंग विश्लेषक और इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च में वित्तीय सेवाओं के अध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि चूंकि लगभग 40 प्रतिशत बैंकिंग प्रणाली का लोन रेपो (repurchase agreement (repo) ) से जुड़ा हुआ है, वे सभी रेपो में समान राशि की वृद्धि के साथ स्वचालित रूप से महंगे हो जाएंगे।