Move to Jagran APP

वित्तीय जागरूकता आपकी आर्थिक स्वतंत्रता के संकल्प को करेगी पूरा, अपनी फाइनेंशियल जानकारी बढ़ाने के लिए वेबिनार के साथ जुड़ें

अगर आप युवा हैं और आप चाहते हैं कि आपकी रिटायरमेंट 10 साल पहले हो ताकि आप अपनी जिंदगी में अपनी मर्जी का काम कर पाएं तो आपको आज से ही वित्तीय योजना बनानी शुरू कर देनी चाहिए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 12:31 PM (IST)
वित्तीय जागरूकता आपकी आर्थिक स्वतंत्रता के संकल्प को करेगी पूरा, अपनी फाइनेंशियल जानकारी बढ़ाने के लिए वेबिनार के साथ जुड़ें
पैसे की कमी व्यक्ति के आत्मविश्वास को कम कर देती है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। हर व्यक्ति की ख्वाहिश रहती है कि वह जीवन में अपनी मर्जी का काम कर पाये और बिना किसी दबाव के पूरी दुनिया में घूमे। बहुत से लोग इसमें कामयाब भी होते हैं, वहीं ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी जिंदगी पैसे कमाने में ही लगे रहते हैं। अगर आप युवा हैं और आप चाहते हैं कि आपकी रिटायरमेंट 10 साल पहले हो ताकि आप अपनी जिंदगी में अपनी मर्जी का काम कर पाएं, तो आपको आज से ही वित्तीय योजना बनानी शुरू कर देनी चाहिए। आप अपनी सैलरी में कितना खर्च करेंगे और कितना बचत व निवेश करेंगे, इस संबंध में निर्णय लेना होगा, ताकि आप समय रहते वित्तीय आजादी के संकल्प को पूरा कर सकें।

loksabha election banner

वित्तीय आजादी आपको इस चिंता से मुक्त कर देती है कि आप अपनी या परिवारजनों की भावनात्मक जरूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आपकी बचत और सही जगह पर निवेश आपकी कंपाउंड इंटरेस्ट को इतना बढ़ा देगी कि आप जल्दी रिटायरमेंट ले पाएंगे और परिवारजनों की भावनात्मक जरूरतों को भी पूरा कर पाएंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने दैनिक जीवन को कैसे जीते हैं, उस पर नियंत्रण कर पाएंगे।

पैसे की कमी व्यक्ति के आत्मविश्वास को कम कर देती है। खर्चे और EMI इतने हैं कि उसको सोचकर आदमी भयभीत हो जाता है। अगर बचत न हो, तो बच्चों की शिक्षा, शादी और हॉस्पिटल के खर्चों के बारे में सोचकर ही हिम्मत टूटने लगती है। यह स्थिति न आए इसलिए बचत और निवेश की आदत डालें। आजकल तो निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं, आप उन सभी विकल्पों के बारे जानकारी प्राप्त करें और थोड़ा ही सही, लेकिन निवेश करना शुरू कीजिए।

निवेश के विकल्पों में आजकल म्यूचुअल फंड बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है। यह शेयर मार्केट की तुलना में सुरक्षित है और ब्याज दर भी FD से काफी अच्छा है। यह आपकी वित्तीय आजादी के संकल्प को पूरा करने में काफी मदद करेगा। खास बात यह है कि इसमें आपका पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई होता है। मतलब, आपका कुछ पैसा इक्वटी में लगता है तो कुछ डेब्ट में लगता है। ELSS को छोड़कर आप इसमें कभी भी पैसा डाल और निकाल सकते हैं।

अगर वित्तीय योजना सही है तो वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करना मुश्किल नहीं है। आपकी योजना कैसी है, इसका मूल्यांकन आप समय-समय पर करते रहें। विशेषज्ञों की राय लेकर आप अपनी योजनाओं की रूपरेखा को और भी बेहतर तरीके से तैयार कर सकते हैं। इस संबंध में ABSL (Aditya Birla Sun Life) और Dainik Jagran एक ऐसी सीरीज लेकर आए हैं, जहां वेबिनार के जरिए लोगों को वित्तीय स्वतंत्रता, वित्तीय योजना, बचत, निवेश आदि के बारे में मार्केट के एक्सपर्ट द्वारा जागरूक किया जाएगा। आज सीरीज का दूसरा दिन है, जिसे आगरा की जनता को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया है। वेबिनार का विषय है, 1. क्यों चाहिए वित्तीय आजादी? 2. कैसे बनाएं बेहतर भविष्य की योजना? 3. FIRE की अवधारणा क्या है? 10 अगस्त यानी आज 4:30 बजे से आप भी Dainik Jagran के फेसबुक पेज से जुड़ें और अपनी वित्तीय जानकारी को और पुख्ता करें। यह सीरीज 13 अगस्त तक चलेगी।

वेबिनार में चर्चा के लिए और आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC- इन्वेस्टर एजुकेशन (नॉर्थ) के जोनल मैनेजर श्री ललित शर्मा और द फाइनेंशियल प्लानर्स गिल्ड, इंडिया की संस्थापक सदस्य, सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर और सेबी में रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर किरण तेलांग को आमंत्रित किया गया है। किरण फाइनेंशियल प्लानिंग एसोसिएशन, USA की सदस्य भी हैं और किंडर इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ प्लानिंग, USA के साथ एक लाइफ प्लानर के रूप में काम करती हैं। इसके अलावा इस कार्यक्रम में आगरा में वित्तीय योजना और कंसल्टेंसी फर्म चलाने वाले वेल्थ कंसल्टेंट विनीत श्रीवास्तव शामिल होंगे। इनका फोकस रिटेल और HNI सेगमेंट दोनों पर है। इन्होंने रिलायंस म्यूचुअल फंड, HDFC बैंक, कोटक पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड जैसी विभिन्न कंपनियों के साथ एक दशक से अधिक समय तक काम किया है। कार्यक्रम का संचालन स्मृति रस्तोगी करेंगी।

इस स्वतंत्रता दिवस में अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने वित्तीय स्वतंत्रता के संकल्प को पूरा करें, तो शीर्ष विशेषज्ञों के साथ ABSL के विशेष वेबिनार में जरूर भाग लें। वेबिनार में भाग लेने के लिए दिए हुए लिंक पर रजिस्टर्ड जरूर करें - https://bit.ly/3yA2NFl

लेखकः शक्ति सिंह

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.