नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बहुत से लोगों को लंबी अवधि का निवेश पसंद नहीं आता है। इसी कारण वे म्यूचुअल फंड जैसी योजनाओं में भी निवेश करना पसंद नहीं करते। इस तरह के लोगों के लिए बाजार में कई छोटी अवधि के बैंकिंग प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। ऐसा ही एक प्रोडक्ट है छोटी अवधि की आरडी (RD)। यह एक स्पेशल आरडी होती है। कई टॉप प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को यह सुविधा देते हैं। यह आरडी फ्लेक्सिबल होती है और ग्राहक इसकी प्रोग्रेस को मॉनिटर कर सकता है।

अगर आप हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश निश्चित समय में करने से बचना चाहते हैं और लंबे समय के लिए निवेश नहीं करना चाहते, तो इसके लिए फ्लेक्सिबल फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर विकल्प हो सकता है। कोई भी ग्राहक फ्लेक्सिबल RD अकाउंट खोलने के बाद अपने खाते में हर महीने अपनी इच्छानुसार कितनी भी रकम डाल सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक का ‘iWish अकाउंट’ और HDFC बैंक का ‘ड्रीम डिपॉजिट’ फ्लेक्सिबल आरडी हैं। ये दोनों ही इंटरनेट बैंकिंग पर उपलब्ध हैं। वहीं, एक्सिस बैंक की फ्लेक्सिबल आरडी ‘Axis ASAP’ है। यह केवल मोबाइल ऐप के जरिए ही बैंक के कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है। ICICI बैंक के ‘आईविश छोटा सेविंग्स’ के माध्यम से ग्राहक अपने हर दिन के ट्रांजेक्शंस जैसे फंड ट्रांसफर और बिल पेमेंट्स भी कर सकते हैं। साथ ही आईविश अकाउंट में पैसा निवेश कर सकते हैं।

ग्राहक द्वारा इस तरह के अकाउंट में न्यूनतम और अधिकतम कितनी राशि जमा की जाए, इसके लिए अलग-अलग कंपनियों  के अलग-अलग नियम हैं। अकाउंट खोलने से पहले इन लिमिट्स के बारे में जरूर जानकारी ले लेनी चाहिए। आईसीआईसीआई बैंक की बात करें, तो यह न्यूनतम गोल अमाउंट 5,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये की अनुमति देता है। वहीं, एचडीएफसी बैंक न्यूनतम 1,000 रुपये मासिक टॉप-अप की अनुमति देता है। इसमें न्यूनतम समयकाल 6 महीने और अधिकतम 10 साल है।

इस योजना में ग्राहक जब अपने गोल पा लें, तो अपना अकाउंट बंद कराने के लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट भेज सकते हैं। ये फ्लेक्सिबल आरडी मुख्यरूप से तकनीक के जानकार ग्राहकों को फोकस करके रखी गई हैं। यही कारण है कि ये आरडी मोबाइल फोन एप्स और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए उपलब्ध है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप