नई दिल्ली, पीटीआइ। OYO ट्रैवेलोपीडिया के अनुसार, अधिकांश भारतीय इस साल अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के बजाय देश में घरेलू गंतव्यों को घूमना चाहेंगे। इनमें गोवा पहली पसंह होगा और उसके बाद मनाली का स्थान है। भारत, इंडोनेशिया और यूरोप सहित अपने कुछ प्रमुख बाजारों में अपने उपयोगकर्ता आधार के बीच यात्रा के इरादे और अपेक्षाओं का अध्ययन करने के लिए OYO द्वारा वार्षिक उपभोक्ता सर्वेक्षण OYO ट्रैवेलोपीडिया के तहत दिसंबर 2021 में लगभग 3,000 लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गईं।

सर्वेक्षण के अनुसार, 61 प्रतिशत भारतीय स्थानीय और घरेलू स्थानों को घूमना पसंद करेंगे, जबकि 25 प्रतिशत 2022 में अंतरराष्ट्रीय और साथ ही घरेलू यात्राओं का प्रयास करना चाहेंगे। यात्रा करने के उत्साह के बावजूद 80 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि महामारी के बीच सुरक्षा प्रमुख चिंता का विषय है और बूस्टर डोज (वैक्सीन की) के आने से उन्हें यात्रा करने को लेकर आश्वासन मिलेगा। सर्वे में कहा गया कि एक तिहाई उत्तरदाताओं की घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगह गोवा रही है। इसके साथ ही, यह पसंदीदा जगहों में टॉप पर है।

OYO ने कहा, "गोवा के बाद मनाली, दुबई, शिमला और केरल का नंबर आता है।" इसके अलावा भारतीयों की बकेट लिस्ट में मालदीव, पेरिस, बाली और स्विटजरलैंड भी शामिल हैं। जब यात्रा साथियों की बात आई है, तो 37 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वह अपने जीवनसाथी या साथी (Partners) के साथ यात्रा करना चाहेंगे।

दूसरी ओर, 19 प्रतिशत ने कहा कि वे "करीबी दोस्तों के साथ बहुप्रतीक्षित छुट्टी पर जाना पसंद करेंगे" जबकि 16 प्रतिशत ने फैमिली वैकेशन का विकल्प चुना और अन्य 12 प्रतिशत ने अकेले यात्रा को प्राथमिकता दी। सर्वेक्षण में कहा गया, "16 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे यह सब पसंद करेंगे!"

OYO Travelopedia के अनुसार, इंडोनेशिया में बाली 2022 के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा है जबकि यूरोप में अधिकांश उत्तरदाताओं ने बाल्टिक सागर में डेनिश द्वीप बॉर्नहोम को चुना है। नीदरलैंड के अधिकांश लोगों ने कहा कि वे इस वर्ष ऑस्ट्रिया की यात्रा करना पसंद करेंगे।

Edited By: Lakshya Kumar