Move to Jagran APP

News Feed में बदलाव से Facebook को हो सकता है 23 बिलियन डॉलर का बड़ा नुकसान

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को न्यूज फीड में बदलाव करने पर भारी नुकसान हो सकता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 06:29 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 06:41 PM (IST)
News Feed में बदलाव से Facebook को हो सकता है 23 बिलियन डॉलर का बड़ा नुकसान
News Feed में बदलाव से Facebook को हो सकता है 23 बिलियन डॉलर का बड़ा नुकसान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। शुक्रवार को फेसबुक के चीफ एग्जिक्यूटिव मार्क जकरबर्ग की ओर से बदलावों को लेकर कई गई घोषणा के बाद कंपनी के शेयर्स में गिरावट दर्ज की गई। कंपनी के शेयर्स में चार फीसद तक की कमजोरी देखने को मिली। कंपनी इस फेसबुक के न्यूज फीड में कुछ बदलाव लाने की योजना बना रही है। इससे निकट भविष्य में कंपनी के यूजर्स की एंगेजमेंट में असर पड़ सकता है।

loksabha election banner

जुकरबर्ग ने गुरुवार को बताया कि कंपनी न्यूज फीड के फिल्टर में बदलाव लाने वाला है इससे परिवार या दोस्तों की ओर से शेयर की गई चीजों की प्राथमिकता का फैसला किया जा सकता है ताकि पब्लिशर्स और ब्रैंड्स के गैर विज्ञापन कंटेट को कम किया जा सके।

अगर ये बदलाव आता है तो फेसबुक की मार्केट कैपिटाइजेशन में 23 बिलियन डॉलर का नुकसान देखने को मिल सकता है। पाइवोटल रिसर्च ग्रुप का कहना है कि नील्सन की डिजिटल कंजम्प्शन दर से पता चलता है कि इसके इस्तेमाल में जकरबर्ग की ओर से की गई घोषणा से पहले ही गिरावट देखी जा रही थी।

कंपनी की उस एलोग्रिदम की आलोचना की जा रही है जो कि लोगों की ओर से साझा की गई भ्रमित करने वाली खबरों और सूचनाओं को यूजर्स की फीड में प्राथमिकता से पेश कर रहा है। इसने वर्ष 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और अन्य देशों की राजनीतिक घटनाक्रमों को प्रभावित किया था।

फेसबुक का कहना है कि हमारी एडवर्टाइजिंग इन बदलावों के बाद भी अप्रभावित रहेगी। हमारे इस फैसले का मायना यह था कि छोटी अवधि के दौरान लोगों की ओर से फेसबुक पर व्यतीत करने वाला समय और कुछ हद तक यूजर एंगेजमेंट को कम किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.