Move to Jagran APP

चालू वित्त वर्ष में करीब सात परसेंट ग्रोथ रेट की उम्मीद

आरबीआइ गवर्नर सिंगापुर में भारतीय बिजनेस कम्युनिटी से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे फाइनेंशियल सेक्टर में सुधार होगा मांग में तेजी आएगी।

By NiteshEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:16 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 10:16 AM (IST)
चालू वित्त वर्ष में करीब सात परसेंट ग्रोथ रेट की उम्मीद
चालू वित्त वर्ष में करीब सात परसेंट ग्रोथ रेट की उम्मीद

सिंगापुर, प्रेट्र। आरबीआइ गवर्नर शशिकांत दास ने कहा है कि आने वाले पांच वर्षो में देश की इकोनॉमी को पांच लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाने बैंक उद्योगों को छूट देना जारी रखेगा। दास ने कहा कि बीती तिमाही में दर्ज की गई जीडीपी की सुस्ती अस्थाई है और वित्त वर्ष के अंत तक इकोनॉमी इससे उबरकर सात परसेंट के करीब ग्रोथ रेट दर्ज करेगी।

loksabha election banner

आरबीआइ गवर्नर सिंगापुर में भारतीय बिजनेस कम्युनिटी से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे फाइनेंशियल सेक्टर में सुधार होगा, मांग में तेजी आएगी। कंपनियों की बैलेंस शीट सुधरेगी और इसका सकारात्मक असर इकोनॉमी पर पड़ेगा। उनके मुताबिक मांग में तेजी लाना इस समय रिजर्व बैंक और सरकार दोनों की प्राथमिकता है।

दास ने कहा कि कुछ ढांचागत सुधारों की जरूरत है और मुङो खुशी है कि इसपर काम किया जा रहा है। इस वित्त वर्ष के बाकी बचे समय में सरकार सार्वजनिक खर्च बढ़ाएगी, जिससे इकोनॉमी में सुधार आएगा। दास ने भारत की अर्थव्यवस्था में घरेलू बचत के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में घरेलू बचत जीडीपी का 17.2 परसेंट रही, जबकि शुद्ध वित्तीय बचत की हिस्सेदारी सिर्फ 6.6 परसेंट थी।

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट कम करने पर उनका कहना था कि हमने सुनिश्चत किया कि उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द रेट कट का लाभ मिल सके। इसके लिए हम लगातार बैंकों के साथ संपर्क में हैं। दास ने बताया कि एनबीएफसी अच्छा प्रदर्शन भले ही ना कर रहे हों, लेकिन दूसरे सेक्टरों की बैलेंस शीट अच्छी है और उनका प्रदर्शन भी बेहतर है। एनबीएफसी में सुधार के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं और इसका परिणाम जल्द ही सामने आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.