Move to Jagran APP

EMI पर रिलीफ को लेकर अब भी बना हुआ है भ्रम, बैंकों की तरफ से ग्राहकों को नहीं मिल रही सूचना

EMI Payment मासिक किस्त के भुगतान को लेकर भ्रम इसलिए भी पैदा हो रहा है क्योंकि सोमवार को कई लेनदारों को बैंक अकाउंट में बैलेंस मेंटेन करने को कहा गया है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 01:25 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 07:47 AM (IST)
EMI पर रिलीफ को लेकर अब भी बना हुआ है भ्रम, बैंकों की तरफ से ग्राहकों को नहीं मिल रही सूचना
EMI पर रिलीफ को लेकर अब भी बना हुआ है भ्रम, बैंकों की तरफ से ग्राहकों को नहीं मिल रही सूचना

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल में वित्तीय संस्थाओं को अपने ग्राहकों को EMI के भुगतान के लिए तीन माह की मोहलत देने के लिए कहा था। अब नए EMI साइकिल को शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन देश के प्रमुख बैंकों की ओर से अब तक इस बारे में कुछ तैयारी देखने को नहीं मिल रही है। देश के प्रमुख बैंकों SBI, ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank ने अब तक अपने ग्राहकों को इस बारे में सूचित नहीं किया है कि वे किस प्रकार इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है।  

loksabha election banner

कई ग्राहकों को मिला बैलेंस मेंटेन करने का मैसेज

मासिक किस्त के भुगतान को लेकर भ्रम इसलिए भी पैदा हो रहा है क्योंकि सोमवार को कई लेनदारों को बैंक अकाउंट में बैलेंस मेंटेन करने को कहा गया है। मैसेज में कहा गया है कि उनके खाते से EMI की किस्त कटेगी, इसलिए वे अपना अकाउंट बैलेंस मेंटेन रखें।  

SBI ग्राहकों को जल्द कर सकता है सूचित

सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक State Bank of India (SBI) के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि बैंक EMI में राहत से जुड़ी प्रक्रिया को लेकर जल्द ही अपने ग्राहकों को सूचित करेगा। इससे पहले बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि सभी टर्म लोन पर EMI अगले तीन माह के लिए स्वतः निलंबित हो जाएगी। उन्होंने कहा था, ''टर्म लोन की किस्त स्वतः तीन माह के लिए टल जाएगी और ग्राहकों को इसके लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी।''  

उन्होंने साथ ही कहा था कि बैंक लेनदारों की भुगतान क्षमता को लेकर नए लोन पर अपनी नीति बना सकते हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिक बैंकों की शाखाओं को लोन की किस्त को टालने को लेकर मुख्यालयों से किसी तरह का दिशा-निर्देश अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। 

उल्लेखनीय है कि EMI ट्रांजैक्शन फेल होने पर बैंक अपने ग्राहकों से जुर्माना वसूलते हैं। आम तौर पर होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन जैसे रिटेल लोन की EMI कटने की तारीख किसी भी माह के पहले सप्ताह में होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.