Move to Jagran APP

ज्यादा EMI के चक्कर में बुरा सपना न बन जाए आपके सपनों का घर, इन बातों का रखें ध्यान

घर की चाहत रखना या घर खरीदने में कुछ गलत नहीं है लेकिन दिक्कत तब आती है जब सपनों के घर के नाम पर लोग अपने बजट की अनदेखी करने लगते हैं। (PC Pexels)

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 04:37 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 11:11 AM (IST)
ज्यादा EMI के चक्कर में बुरा सपना न बन जाए आपके सपनों का घर, इन बातों का रखें ध्यान
ज्यादा EMI के चक्कर में बुरा सपना न बन जाए आपके सपनों का घर, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, धीरेंद्र कुमार। कई साल से भारत का रियल एस्टेट सेक्टर एक तरह से सुस्ती की गिरफ्त में है। लगभग एक दशक से रियल एस्टेट सेक्टर में कीमतों में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। इसे टाइम करेक्शन कहा जा रहा है। टाइम करेक्शन का वैसे तो मतलब यह है कि पहले कीमतें बहुत ज्यादा थीं और अब कीमतें वाजिब स्तर पर आ रही हैं। टाइम करेक्शन से यह मतलब भी निकलता है कि कीमतें उसी रेंज में बनी हुई हैं। कीमतें बढ़ नहीं रही हैं। यानी आने वाले समय में कीमतों में स्थिरता का दौर खत्म होगा और रियल एस्टेट सेक्टर में कीमतें बढ़ने लगेंगी।

loksabha election banner

वर्षो से रियल एस्टेट सेक्टर में कीमतें न बढ़ने के कई कारण हैं। एक बड़ा कारण तो यह है कि निवेशकों की वजह से कीमतें बहुत ज्यादा और बहुत तेजी से बढ़ीं। कई साल तक निवेशक एक-दूसरे को अपार्टमेंट ज्यादा से ज्यादा कीमतों पर बेचते रहे और एक समय ऐसा आया जब कीमतें वास्तविक खरीदार के लिए बहुत ज्यादा हो गईं। या कहें कि कीमतें वास्तविक खरीदार की पहुंच से बाहर हो गईं। वास्तविक खरीदार वे हैं जो घर या फ्लैट रहने के लिए खरीदते हैं। ऐसे में कीमतों में स्थिरता का ऐसा समय है जब वास्तविक खरीदारों की खरीद क्षमता कीमतों के स्तर तक धीरे-धीरे पहुंच रही है। इसके अलावा एक और बड़ा कारण रियल एस्टेट डेवलपर्स को लेकर खरीदारों के मन में आया अविश्वास है। खरीदारों को रियल एस्टेट डेवलपर्स पर भरोसा क्यों नहीं हो पा रहा है, इसका कारण सबको पता है।

समय बीतने के साथ संभावित खरीदारों का एक बड़ा हिस्सा वास्तविक खरीदारों में बदल जाएगा। दूसरे निवेश की तरह रियल एस्टेट इस मायने में सबसे अलग है कि हर परिवार को एक घर की जरूरत होती है। जब कोई दूसरा घर खरीदता है, तो वह निवेशक बनता है और ऐसा वह तमाम जोखिम के साथ करता है।

अफसोस की बात है कि कई मनोवैज्ञानिक और वित्तीय वजहें मिलकर घर खरीदना एक मुश्किल काम बना देती हैं। ऐसा हम लोगों में से ज्यादातर लोगों के साथ होता है। एक आधुनिक उपभोक्तावादी अर्थव्यवस्था में हर उत्पाद को बेचने वाला अपने सबसे महंगे उत्पाद को बेचने का प्रयास करता है। इसी तरह से रियल एस्टेट डेवलपर्स भी हर व्यक्ति को उसका सपनों का घर बेचने का प्रयास करते हैं। एक शानदार घर जिसे खरीदने के लिए किसी का मन ललचा जाए। ऐसा घर जिसमें खरीदार पहले कभी नहीं रहा है लेकिन उसने इस तरह का घर खरीदने का सपना जरूर देखा है।

समस्या यह है कि सपनों का घर खरीदना महंगी घड़ी खरीदने या विदेश में छुट्टियां मनाने से बहुत अलग है। घर खरीदना इसलिए बहुत अलग है क्योंकि इस पर खर्च बहुत ज्यादा आता है। अगर आप दूसरी चीजों पर पैसा खर्च करते हैं तो आप कुछ महीनों में इसकी भरपाई कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सपनों का घर खरीदते हैं तो इस पर इतनी ज्यादा रकम खर्च होती है कि इससे उबरने में आपको वर्षों लग सकते हैं। इस अवधि में आपको और आपके परिवार को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों के लिए तो यह झटका इतना तगड़ा होता है कि इसका असर पूरी जिंदगी महसूस होता है। घर खरीदने का फैसला बहुत बड़ा होता है। शायद हर व्यक्ति की जिंदगी का रकम के लिहाज से सबसे बड़ा फैसला। इसीलिए मैं इस टॉपिक पर बार-बार लौट कर आता हूं। अगर आप अपनी जिंदगी का एक बड़ा फैसला करने जा रहे हैं तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि यह फैसला सही हो। घर खरीदने वाले वैसे तो कई गलतियां करते हैं। लेकिन इनमें सबसे आम है घर खरीदने के लिए खुद पर ज्यादा वित्तीय बोझ डाल लेना। जब खरीदार घर देखने जाता है तो वह ऐसे घर के लालच में पड़ जाता है जो उसकी क्षमता से बाहर होता है लेकिन उसका दिल ऐसे ही घर पर आ जाता है।

इस चक्कर में खरीदार अपने बजट से ज्यादा भी खर्च कर देता है। बहुत से लोग बाद में इसका खामियाजा भी भुगतते हैं। एक सामान्य नियम है कि आपके होम लोन की ईएमआइ परिवार की मंथली इनकम के एक तिहाई से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर बाद में आप ज्यादा अमीर बन जाते हैं तो आप अपना घर बेचकर बड़ा और महंगा घर खरीद सकते हैं। लेकिन सबसे खतरनाक बात यह सोचकर घर खरीदना है कि चलो आज थोड़ी दिक्कत है, बाद में इनकम बढ़ जाएगी तो चीजें ठीक हो जाएंगी। सबसे ज्यादा मुसीबत ऐसी सोच रखने वाले ही ङोलते हैं। लोग अपने बजट से बाहर जाकर घर खरीद रहे हैं इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोन बहुत आसानी से मिल रहा है। हमारे पैरेंट्स के जमाने में लोन मिलना बहुत मुश्किल था। इसके अलावा लोग लोन को खराब चीज समझते थे। लोग वही चीज खरीदते थे जिसका भुगतान वे उस समय कर पाते थे। उपभोक्तावादी अर्थव्यवस्था के लिए ईएमआइ कल्चर अच्छी चीज है लेकिन अगर इससे किसी के सपनों का घर बुरा सपना बन जाता है तो यह ठीक नहीं है।

घर की चाहत रखना या घर खरीदने में कुछ गलत नहीं है, लेकिन दिक्कत तब आती है जब सपनों के घर के नाम पर लोग अपने बजट की अनदेखी करने लगते हैं। इन दिनों लोन इतनी आसानी से मिलने लगा है कि अक्सर घर का सौदा बजट के ऊपर चला जाता है। आमतौर पर सुझाव दिया जाता है कि होम लोन की ईएमआइ परिवार की मंथली इनकम के तिहाई से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर सपनों के घर की चाहत में ईएमआइ ऊपर गई तो आगे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। घर हमेशा अपनी मौजूदा कमाई को ध्यान में रखकर खरीदना चाहिए। यह सोच गलत है कि अभी कुछ मुश्किल सह लेते हैं, फिर इनकम बढ़ेगी तो सब ठीक हो जाएगा।

(लेखक वैल्यू रिसर्च के सीईओ हैं। ये उनके निजी विचार हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.