Move to Jagran APP

Twitter पर प्रशंसकों की राय के बाद Elon Musk ने निभाया वादा, बेचे अरबों रुपये के शेयर

पिछले दिनों उन्होंने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर अपने समर्थकों से स्टाक बेचने या नहीं बेचने के बारे में राय मांगी थी। इसमें लगभग 58 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उन्हें टेस्ला में अपने 10 प्रतिशत तक शेयर बेच लेने की सलाह दी थी।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 06:43 AM (IST)
Elon Musk Tesla boss sells 5 billion dollor of shares after Twitter poll

डेट्रायट, एपी। अमेरिकी इलेक्टि्रक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे धनी कारोबारी एलन मस्क ने अपने वादे के अनुसार कंपनी में अरबों रुपये मूल्य के अपने शेयर बेच दिए हैं। स्थानीय समयानुसार बुधवार देर शाम को उन्होंने नियामकों को यह जानकारी दी। ऐसी दो सूचनाओं में मस्क ने कहा कि उन्होंने टेस्ला के अपने करीब नौ लाख शेयर बेच लिए हैं। इनका कुल मूल्य 1.1 अरब डालर यानी करीब 8,200 करोड़ रुपये है। कंपनी में स्टाक हिस्सेदारी रखने की वजह से उन पर टैक्स देनदारी का दबाव था।

loksabha election banner

पिछले दिनों उन्होंने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर अपने समर्थकों से स्टाक बेचने या नहीं बेचने के बारे में राय मांगी थी। इसमें लगभग 58 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने उन्हें टेस्ला में अपने 10 प्रतिशत तक शेयर बेच लेने की सलाह दी थी। मस्क ने हालिया बयान में कहा कि उन्हें स्टाक आप्शन के तहत जो स्टाक मिले थे, उस पर टैक्स देनदारी के भुगतान के लिए ये शेयर बेचे गए हैं। इसी वर्ष सितंबर में उन्हें कंपनी के कुछ स्टाक्स खरीदने के विकल्प दिए गए थे और उन्होंने सिर्फ 6.24 डालर प्रति शेयर के भाव पर 21 लाख से अधिक शेयर खरीदे थे। इनका वर्तमान भाव करीब 1,068 डालर प्रति शेयर है। इस बिक्री के बाद भी टेस्ला में मस्क के करीब 17 करोड़ शेयर हैं।

हाल ही में अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ सांसदों ने उस स्थिति में अरबपतियों को टैक्स चुकाने के लिए मजबूर करने का प्रस्ताव रखा है, जब उनके शेयरों के भाव बढ़ रहे हों। सांसदों के अनुसार इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बढ़े दाम पर उन अरबपतियों ने शेयरों की बिक्री की या नहीं की। हालांकि 'अरबपति टैक्स' नामक इस प्रस्ताव को अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन के बजट से बाहर कर दिया गया था। बहरहाल, पिछले दिनों टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त उछाल और सरकार के इस रवैये को देखते हुए मस्क ने 10 प्रतिशत तक शेयरों की बिक्री के लिए आम लागों से ट्विटर पर राय मांगी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.