नई दिल्ली, पीटीआइ। ई-कॉमर्स कंपनियां अपनी फेस्टिव सीजन सेल में खूब कारोबार कर रही हैं। फेस्टिव सीजन  सेल में 15 से 21 अक्टूबर के बीच ई-कॉमर्स कंपनियों ने 4.1 अरब डॉलर (करीब 29,000 करोड़ रुपये) के प्रोडक्ट्स बेचे हैं। पिछले साल की तुलना में यह 55 फीसद अधिक है। एक साल पहले ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी फेस्टिव सीजन सेल के पहले सप्ताह में 2.7 अरब डॉलर के प्रोडक्ट्स बेचे थे। मार्केट डेटा जुटाने वाली कंपनी रेडसीर (RedSeer) द्वारा मंगलवार को यह जानकारी दी गई है।

रेडसीर की रिपोर्ट अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी फेस्टिव सीजन सेल के पहले हफ्ते में सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचे हैं। कंपनियों की कुल फेस्टिव सीजन सेल में स्मार्टफोन की हिस्सेदारी सबसे अधिक 47 फीसद रही। इसका मुख्य कारण अधिकाधिक नए मॉडल व सस्ते स्मार्टफोन की लॉन्चिंग है।

रिपोर्ट के अनुसार अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि सहित विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर फेस्टिव सीजन सेल के पहले हफ्ते में हर मिनट करीब 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन की बिक्री हुई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस फेस्टिव सेल में अमेजन और फ्लिपकार्ट की कुल हिस्सेदारी 90 फीसद रही है। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी अमेजन से अधिक रही है। दोनों ई-कॉमर्स कंपनियों की कुल बिक्री में से 68 फीसद हिस्सेदारी फ्लिपकार्ट के पास रही।

रेडसीर कंसल्टिंग के डायरेक्टर मृगांक गुटगुटिया ने कहा, ‘ई-कॉमर्स कंपनियों ने फेस्टिव सीजन सेल के पहले हफ्ते में हमारे पहले के अनुमान से अधिक बिक्री की है। यह भारत में ग्राहकों की खरीद धारणा में सुधार को दिखाता है।’

ग्राहकों का विश्लेषण करें, तो टियर-2 सिटीज की हिस्सेदारी सेल के दौरान अधिक रही। टियर-2 सिटीज में से उम्मीद से ज्यादा ग्राहक कंपनियों को मिले हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल फेस्टिव सेल में खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या 5.2 करोड़ तक पहुंच गयी। यह पिछले साल की 2.8 करोड़ की तुलना में 85 फीसद अधिक है। इसमें से करीब 55 फीसद ग्राहक टियर2 शहरों से हैं।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस