Move to Jagran APP

अटल बिहारी वाजपयी के निधन के चलते IPPB का लॉन्च टला

अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर केंद्र सरकार की ओर से देश में 7 दिन के राष्ट्रीय शोक के ऐलान के चलते आईपीपीबी के लॉन्च को स्थगित कर दिया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 04:59 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 09:01 AM (IST)
अटल बिहारी वाजपयी के निधन के चलते IPPB का लॉन्च टला
अटल बिहारी वाजपयी के निधन के चलते IPPB का लॉन्च टला

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के लॉन्च को स्थगित कर दिया है। यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर केंद्र सरकार की ओर से देश में 7 दिन के राष्ट्रीय शोक के ऐलान के चलते किया गया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को आईपीपीबी को लॉन्च करने वाले थे।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्र के मुताबिक, “अटल जी को श्रद्धांजलि देने के चलते आईपीपीबी की लॉन्चिंग का समय बदला जा रहा है। इसकी नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।” वाजपेयी पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री रहे जिन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। बीते दिन 93 वर्षीय अटलजी ने एम्स में अंतिम सांस ली।

सरकार की देशभर में आईपीपीबी की 650 शाखाएं लॉन्च करने की योजना है। IPPB 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिये ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी।

डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे। ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। IPPB को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है। इसके जरिए ग्राहकों की सुविधा बढ़ जाएगी और वो कोर बैंकिंग से जुड़ जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 1.30 लाख डाकघरों के जरिये आइपीपीबी की सेवाएं पहुंचेंगी। अभी ग्रामीण इलाकों में केवल 49 हजार बैंक शाखाएं हैं।

एक लाख रुपये से अधिक जमा स्वीकार करने के लिए आइपीपीबी को तकरीबन 17 करोड़ डाकघर बचत बैंक (पीओएसबी) खातों से संबद्ध होने की अनुमति मिली है। यह कार्य चरणों में होगा। इससे जब कभी भी जमा रकम एक लाख रुपये को पार करेगी, उसे पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खातों में हस्तांतरित किया जा सकेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.