नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। यूनाइडेट ब्रुअरीज होल्डिंग लिमिटेड (UBHL) में कारोबारी विजय माल्या के करीब 74 लाख शेयर्स की बिक्री कर बेंगलुरु के डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल ने करीब 1,008 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं। यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय ने दी है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि माल्या के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत जब्त किए गए शेयर यस बैंक के पास थे और कर्नाटक उच्च न्यायालय ने हाल ही में बैंक को कर्ज वसूली के लिए इन्हें डेट रिकवरी ट्रिब्यूल को देने का आदेश दिया था। इसी के साथ ईडी ने कहा कि डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल के रिकवरी ऑफिसर ने यूबीएचएल के 74,04,932 शेयरों को बिक्री के लिए इस महीने की शुरुआत में एक नोटिस प्रकाशित किया था। ईडी की तरफ से उठाए गए कदमों के आधार पर और किंगफिशर एयरलाइंस और विजय माल्‍या के एसबीआई कंसोर्टियम पर बकाये बड़े लोन को देखते हुए विशेष पीएमएलए कोर्ट ने 26 मार्च को शेयरों की बिक्री की अनुमति दी थी।

ईडी ने इसके आगे कहा कि रिकवरी ऑफिसर के जरिए बुधवार को शेयर बेचे गए और 1,008 करोड़ रुपये की वसूली हुई। ऑफिसर ने कहा कि इस मामले में शेयरों की यह पहली बिक्री थी और आने वाले दिनों में कुछ और भी बेचे जाएंगे। यूबीएल (यूनाइटेड ब्रुअरीज लिमिटेड) के ये शेयर यूबीएचएल के पास थे और इन्‍हें किंगफिशर एयरलाइंस की तरफ से लिए गए लोन के बदले में सिक्‍योरिटी के तौर पर यस बैंक के पास रखा गया था।

विजय माल्या फिलहाल लंदन में हैं और उन्हें भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण की कार्यवाही चल रही है। ईडी और सीबीआई दोनों माल्या के खिलाफ 9,000 करोड़ रुपये के बैंक लोन डिफॉल्ट में आपराधिक मामलों की जांच कर रही हैं। 

Edited By: Sajan Chauhan