Move to Jagran APP

क्या आप Digital Payment करते हैं? फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा इन 10 बातों का रखें ध्यान

Digital Payments Tips बैंक वॉलेट और दूसरी भुगतान सेवाओं की ओर से आधार कार्ड वेरिफिकेशन नहीं होने पर ग्राहक के अकाउंट को रिएक्टिवेट या ब्लॉक करने के लिए कभी भी कॉल नहीं किया जाता है। सूचना प्राप्त करने के लिए हमेशा वेबसाइट पर जाएं और वहीं अपना पंजीकरण करवाएं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 02:18 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:20 AM (IST)
क्या आप Digital Payment करते हैं? फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा इन 10 बातों का रखें ध्यान
digital payments tips P C : Pexels

नई दिल्ली, पवन जायसवाल। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल लागू किये गए लॉकडाउन के बाद से ही देश में यूपीआई पेमेंट्स, कार्ड पेमेंट्स और मोबाइल बैंकिंग में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। आज हर कोई स्मार्टफोन की मदद से डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं को अपना रहा है। इससे ग्राहकों के लिए पेमेंट करना तो आसान हुआ है, लेकिन ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का सबसे बेहतर तरिका है, स्वयं को जागरूक बनाना। अगर ग्राहक थोड़ा भी सचेत रहें, तो वे अपनी मेहनत की कमाई को गंवाने से बच सकते हैं। साइबर एक्सपर्ट प्रिया वेसोल और वेब सिक्योरिटी एनालिस्ट प्रियंका सांखला ने दैनिक जागरण से बात कर ग्राहकों के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं, जिनसे वे ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं। आइए जानते हैं।

loksabha election banner

1. कभी भी अपना ओटीपी (OTP) किसी भी कार्य के लिए किसी अन्य व्यक्ति को ना दें।

2. ऐसा कोई क्यूआर कोड (QR code) नहीं होता, जिसका उपयोग रुपये प्राप्त करने के लिए किया जाए।

3. अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया दोस्तों के साथ चैटिंग के दौरान या कॉल पर शेयर ना करें।

4. किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर पेमेंट करने से पहले टर्म्स, प्राइवेट पॉलिसी, एबाउट, कॉन्टैक्ट इन्फो और रिफंड पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें और यह चेक करने के लिए कॉल करें कि वेबसाइट का सपोर्ट सिस्टम किस प्रकार का है।

5. कॉल करने के लिए किसी बैंक या वॉलेट का हेल्पलाइन नंबर गूगल पर सर्च ना करें। बैंक या वॉलेट की वेबसाइट पर जाकर वहां कॉन्टैक्ट इन्फो से ही नंबर लें।

6. बैंक, वॉलेट और दूसरी भुगतान सेवाओं की ओर से आधार कार्ड वेरिफिकेशन नहीं होने पर ग्राहक के अकाउंट को रिएक्टिवेट या ब्लॉक करने के लिए कभी भी कॉल नहीं किया जाता है।

7. सरकारी योजनाओं से संबंधित किसी भी लिंक पर कभी क्लिक ना करें। सूचना प्राप्त करने के लिए हमेशा वेबसाइट पर जाएं और वहीं अपना पंजीकरण करवाएं।

8. बिटकॉइन में डील करने से बचें।

9. धोखेबाजों द्वारा ऐसी कुछ निवेश योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है, जिनमें एक से तीन साल में पैसा डबल हो जाता है। बता दें कि ऐसी कोई बैंकिंग स्कीम नहीं है। नई गैर-सरकारी मनी स्कीम में निवेश से पहले निवेशक का लाइसेंस और आरबीआई पॉलिसी चेक करें।

10. हमेशा प्ले स्टोर और संबंधित वेबसाइट से ही एप या सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करें। साथ ही मोबाइल और सिस्टम के फीचर्स के एक्सेस की अनुमति देने से पहले पॉलिसी को पढ़ें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.