Move to Jagran APP

शॉर्ट टर्म जरूरतों के लिए लॉन्ग टर्म निवेश को न करें रिडीम, Mirae Asset Financial Services के पास है समाधान

Long Term Investments अपने बड़े लक्ष्यों की प्राप्ति और लॉन्ग टर्म निवेश की प्लानिंग के चक्कर में हम छोटी अवधि के खर्चों के बारे में भूल जाते हैं। इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। इस कारण Mirae Asset Financial Services कुछ उपाय बता रहे हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Thu, 30 Mar 2023 02:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2023 01:00 PM (IST)
शॉर्ट टर्म जरूरतों के लिए लॉन्ग टर्म निवेश को न करें रिडीम, Mirae Asset Financial Services के पास है समाधान
Long Term Investments Benefits, Know By Mirae Asset Financial Services

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। हम सभी अपने सपनों को पूरा करने की प्लानिंग करते हैं। हमारे सपने जैसे कि प्रॉपर्टी खरीदना, सुरक्षित रिटायरमेंट, अपने बच्चों की उच्च शिक्षा आदि के लिए एक सही योजना और निवेश की जरूरत होती है। आज के समय में हम में से अधिकतर लोग अपने लक्ष्य के लिए सेविंग अकाउंट या फिक्स डिपॉजिट की जगह शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। इसी वजह से म्यूचुअल फंड और शेयर मार्केट में रीटेल इन्वेस्टर्स की संख्या में तेजी से इजाफा देखा जा सकता है।

loksabha election banner

अपने बड़े लक्ष्यों की प्राप्ति और लॉन्ग टर्म निवेश की प्लानिंग के चक्कर में हम छोटी अवधि के खर्चों की योजना बनाना भूल जाते हैं। जैसे कि ट्रैवलिंग, अपने घर को रिनोवेट करना आदि पर हम कम ध्यान देते हैं। इसके अतिरिक्त अचानक से होने वाले खर्चे जैसे मेडिकल एमरजेंसी या शहर बदलने की जरूरत आदि के लिए भी हमारे पास कोई योजना नहीं होती है।

अधिकतर लोगों के पास अचानक से आने वाली जरुरतों के लिए पैसे या कोई योजना नहीं होती है। ऐसी परिस्थिति में अधिकतर निवेशक अपने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को बेचकर या रिडीम कर के पैसे का इंतजाम करते हैं। बावजूद इसके कि अपने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट जैसे म्यूचुअल फंड और इक्विटी इन्वेस्टमेंट पर वो लोन ले सकते हैं। इसके पीछे का प्रमुख कारण लोगों को इसके बारे में सही जानकारी न होना या इस पूरी प्रक्रिया के काफी ज्यादा जटिल होने की आशंका है।

शॉर्ट टर्म की जरूरतों के लिए लॉन्ग टर्म निवेश को न करें रिडीम

आपको बता दें कि आपके इक्विटी म्यूचुअल फंड पर अपेक्षित मिलने वाला रिटर्न इस पर लिए गए लोन के मुकाबले कहीं ज्यादा होता है। इसलिए इसपर लोन लेना आपके लिए एक सही फाइनेंनशियल निर्णय हो सकता है। मान लेते हैं आपने 8 लाख रुपये म्यूचुअल फंड में निवेशित किए हैं, और आप अपना घर रिनोवेट करना चाहते हैं जिसके लिए आपको 3 लाख रुपयों की जरूरत है। आपने अपने म्यूचुअल फंड को रिडीम करने का निर्णय लिया और आप इस 3 लाख रुपये को 30000 रुपये प्रति महीने के हिसाब से अगले 10 महीने में फिर से इन्वेस्ट करने की योजना बनाई। आप अपने म्यूचुअल फंड को रिडीम करने की जगह पर म्यूचुअल फंड यूनिट को कौलैट्रल के रूप में रखकर अपनी कुल निवेश के 45% हिस्से तक का लोन ले सकते हैं।

चलिए अब लोन पर लगने वाले ब्याज व रिडीम करने के बाद के रिटर्न की तुलना करते हैं। मान लेते हैं कि आपके निवेश पर आपको 10% CAGR की दर से रिटर्न मिलता है औऱ आप 30000 रुपये SIP के रूप में मासिक जमा कर रहे हैं या फिर लोन के भुगतान (Loan Against Securities LAS) के रूप में जमा कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आप नीचे दिए गए चार्ट से इसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

जैसा कि उदाहरण के अनुसार देखा गया है। अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट को रिडीम न करके लोन लेते हैं तो आप 11,955 रुपये अतिरिक्त कमा सकते हैं।

अगर आपका रिटर्न 5% CAGR से कम है सिर्फ तभी आपका लोन लेने पर नुकसान होता उदाहरण के अनुसार। हालांकि इस उदाहरण में हमने रिटर्न को लिनीयर रिटर्न की तरह कैलकुलेट किया है, लेकिन वास्तविकता में म्यूचुअल फंड पर मिलने वाला रिटर्न इतना लिनीयर न होकर और भी डायनामिक होता है। आंकड़े भी बताते हैं कि 5 साल या उससे ज्यादा समय तक के इक्विटी इन्वेस्टमेंट पर निवेशकों को अधिक लाभ मिला है।

इस उदाहरण से हमने यह समझाने का प्रयास किया है कि अपने शॉर्ट टर्म आवश्यकताओं के लिए अपने निवेश को रिडीम करने की जगह पर लोन लेना क्यों सही है। अब देखते हैं कि म्यूचुअल फंड और शेयरर्स पर लोन लेने की प्रक्रिया कितनी आसान होती है।

Mirae Asset Financial Services के साथ आसानी से अपने म्यूचुअल फंड्स व शेयर्स पर प्राप्त कर सकते हैं लोन

अपने म्यूचुअल फंड और निवेश किए हुए शेयर पर Mirae Asset Financial Services द्वारा लोन प्राप्त करना बेहद आसान है। आप Mirae Asset Financial Services का ऐप डाउनलोड कर या https://www.miraeassetfin.com वेबसाइट पर विजिट कर इन 5 आसान स्टेप में अपना लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Step 1 - रजिस्टर करें और जिस प्रकार का लोन चाहिए उसके लिए अप्लाई करें, रजिस्टर करें और लोन के प्रकार का चयन करें, जैसे इक्विटी म्यूचुअल फंड के लिए लोन, डेट म्यूचुअल फंड के लिए लोन, या शेयर के लिए लोन

Step 2 - अपनी KYC पूरी करें अपने PAN और आधार कार्ड की डीटेल भरकर अपना KYC पूरा करें। अगर आपका आधार और फोन नम्बर लिंक है तो यह सारी जानकारी Digilocker से भी दी जा सकती है।

Step 3 - अपने म्यूचुअल फंड और शेयर को ऑनलाइन प्लेज करें आप RTA या NSDL पर ऑनलाइन अपने म्यूचुअल फंड और शेयर को कौलैट्रल के लिए रख सकते हैं। आप CAMS और KFintech दोनों के साथ रजिस्टर्ड AMCs में म्यूचुअल फंड को मार्क कर सकते हैं।

Step 4 - बैंक अकाउंट वेरीफाई करें E-NACH के जरिये अपना बैंक अकाउंट वेरिफाई कराएं। इस अकाउंट में आपके द्वारा निकाले गए पैसे सीधे क्रेडिट किए जाएंगे। साथ ही लोन की ब्याज राशि भी इसी बैंक अकाउंट से डेबिट की जाएंगी।

Step 5 - लोन अग्रीमेंट को E-sign करें लोन एग्रीमेंट को ध्यान से पढ़ें व OTP सत्यापन द्वारा ऑनलाइन साइन करें

Step 6 - 🗸 आपका लोन अकाउंट तैयार है।

आपके म्यूचुअल फंड पर आपका लोन अकाउंट मात्र 15 मिनट में खुल जाएगा और शेयर निवेश पर आपका लोन अकाउंट एक दिन में खुल जाएगा। इसके लिए आपको किसी ब्रांच पर जाने की जरूरत नहीं, न ही ढेर सारे डाक्यूमेंट्स चाहिए और कई दिनों तक इंतजार भी नहीं करना होगा।

इस तरह एक आसान ऐप्लीकेशन की प्रक्रिया, बेहद तेजी से लोन अकाउंट खोलना और आकर्षक दर पर ब्याज व अन्य कई फीचर्स के साथ Mirae Asset Financial Services के द्वारा म्यूचुअल फंड और शेयर निवेश पर लोन आपके शॉर्ट टर्म की आवश्यकताओं के लिए एक बेहद शानदार विकल्प है। इस तरह आप अपनी जरूरतों को पूरा भी कर सकते हैं व अपने निवेश को जारी रखते हुए लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।

(Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।)

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.