Move to Jagran APP

डिजिटल करेंसी क्रिप्टो और एनएफटी को बिल गेट्स ने बताया बकवास

Bill Gates on Crypto बिल गेट्स ने कैलिफोर्निया के बर्कले में आयोजित एक कार्यक्रम में व्यंग्यात्मक तौर पर कहा यह एक तरह से बंदरों की महंगी डिजिटल इमेज जैसा है जिससे हम दुनिया को बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2022 04:48 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 06:43 AM (IST)
डिजिटल करेंसी क्रिप्टो और एनएफटी को बिल गेट्स ने बताया बकवास
Photo Credit - Bill Gates Crypto File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक और अरबपति बिल गेट्स (Bill Gates) ने मंगलवार को क्रिप्टोकरेंसी जैसे प्रोजेक्ट की जमकर आलोचना की। उन्होंने क्रिप्टो और नॉन फंजिबल टोकन्स (NFT) जैसे डिजिटल एसेट्स और डिजिटल करेंसी को बकवास करार दिया। बिल गेट्स ने क्रिप्टो जैसी डिजिटल करेंसी में निवेश को एक बड़ा मूर्खतापूर्ण कदम करार दिया।

loksabha election banner

बिल गेट्स ने क्रिप्टो पर कसा तंज 

बिल गेट्स ने व्यंग्यात्मक लहजे में क्रिप्टो जैसी करेंसी का मजाक बनयाा। उन्होंने कहा कि बंदरों की महंगी डिजिटल छवियों को लेकर तंज कसा। बिल गेट्स ने कैलिफोर्निया के बर्कले में आयोजित एक कार्यक्रम में व्यंग्यात्मक तौर पर कहा, यह एक तरह से बंदरों की महंगी डिजिटल इमेज जैसा है, जिससे हम दुनिया को बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

पहले भी बिल गेट्स क्रिप्टो की कर चुके हैं आलोचना 

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब बिल गेट्स ने क्रिप्टो करेंसी की आलोचना की हो। इससे पहले भी बिल गेट्स बिट क्वॉइस को रिटेल इन्वेस्टमेंट के लिए खतरनाक करार दे चुके हैं। साथ ही क्वाइन मॉइनिंग को पर्यावरण के लिहाज से खतरनाक करार दिया है।

बिट क्वॉइन जैसी करेंसी में गिरावट 

बिट क्वॉइन में बीते सोमवार को 15 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। जबकि मंगलावर को बिट क्वॉइन में 5.4 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इसकी वजह अमेरिका में बढ़ती महंआई को माना जा रहा है। साथ ही पॉप्युलर एनएफटी कलेक्नशन जिसमें सेलेब्रिटी फेवरेट Bored Ape Yacht Club (BAYC) में भी जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो करेंसी जैसे एसेट्स में निवेश को लेकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से क्रिप्टो करेंसी में निवेश पर 30 फीसदी टैक्स लगाया है। यह टैक्स क्रिप्टो के घाटे और मुनाफे दोनों स्थितियों में लगाया जाएगा। इसका ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल के बजट भाषण में किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.