Move to Jagran APP

Digital banking हो जाएगी और आसान, 75 जिलों में जुलाई से शुरू होगी सर्विस

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने एक बयान में कहा कि बैंकों के Digital banking units को बैंकिंग आउटलेट के रूप में माना जाएगा और प्रत्येक इकाई को अलग-अलग प्रवेश और निकास प्रावधानों के साथ भिन्‍न रखा जाना चाहिए।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 05:39 PM (IST)Updated: Fri, 06 May 2022 07:37 AM (IST)
Digital banking हो जाएगी और आसान, 75 जिलों में जुलाई से शुरू होगी सर्विस
RBI ने जारी किए हैं दिशा-निर्देश। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग इकाइयां इस साल जुलाई तक चालू होने की उम्मीद है। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए आरबीआई ने पिछले महीने डिजिटल बैंकिंग इकाइयों (DBU) पर एक व्यापक दिशानिर्देश जारी किया था। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बजट में इसका ऐलान हुआ था। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने एक बयान में कहा कि दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंकों के DBU को बैंकिंग आउटलेट के रूप में माना जाएगा और हरेक इकाई को अलग-अलग प्रवेश और निकास प्रावधानों के साथ भिन्‍न रखा जाना चाहिए। इसके अलावा बैंकों के पास DBU का विस्तार करने के लिए प्रासंगिक नियमों के अनुरूप डिजिटल business facilitators / बिजनेस करेसपांडेंट को शामिल करने का विकल्प है।

loksabha election banner

उसके मुताबिक सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 10 निजी क्षेत्र के बैंक और एक लघु वित्त बैंक ने जुलाई 2022 तक इन इकाइयों को चालू करने का काम पहले ही शुरू कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए भारत की आजादी के 75 साल (आजादी का अमृत महोत्सव) मनाने के लिए 75 जिलों में 75 डीबीयू स्थापित करने की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य डिजिटल बैंकिंग के लाभों को हर नुक्कड़ तक पहुंचाना सुनिश्चित करना है। आरबीआई के फिनटेक विभाग के ईडी अजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन डीबीयू की स्थापना का एक रोड मैप तैयार करने के लिए किया गया था। समिति में आरबीआई, चुनिंदा बैंकों और आईबीए के वरिष्ठ अधिकारियों का प्रतिनिधित्व है।

समिति की सुविधा के लिए आईबीए के मुख्य कार्यकारी सुनील मेहता और चुनिंदा बैंकों की अध्यक्षता में एक कार्यदल का गठन किया गया था। कार्य समूह ने देश भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाले 75 जिलों की सूची की सिफारिश की है। दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्येक डीबीयू को कुछ न्यूनतम डिजिटल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करनी चाहिए मसलन Loan और Deposit पर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.