नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश में जहां हर तरफ तेल की महंगाई से लोग परेशान हैं वहीं एक ऐसी जगह है जहां डीजल का रेट पेट्रोल से ज्यादा है। वैसे ध्यान देने वाली बात यह है कि अमूमन डीजल का दाम पेट्रोल से कम होता है, लेकिन ओडिशा में पेट्रोल से महंगा डीजल बिक रहा है। राज्य में एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल के मुकाबले 12 पैसे अधिक है।

रविवार को भुवनेश्वर में एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.57 रुपये रहा, जबकि डीजल का दाम 80.69 रुपये प्रति लीटर रहा। इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है, राज्य की बीजू जनता दल सरकार और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए केन्द्र सरकार की गलत नीतियों जिम्मेदार बताया है।

बता दें कि ओडिशा पेट्रोल और डीजल पर 26 फीसद की दर से वैट लगता है। ओडिशा के एक पेट्रोल पंप डीलर के मुताबिक, दाम ऊंचे रहने की वजह से ओडिशा में डीजल की बिक्री कम हुई है। उन्होंने कहा ऐसा पहली बार हुआ है, जब डीजल के दाम पेट्रोल से ज्यादा है।

इस पर ओडिशा के वित्त मंत्री एस. बी. बेहड़ा ने कहा कि यह असंतुलन बीजेपी समर्थित एनडीए सरकार की गलत नीतियों की वजह से हुआ है। वहीं, बीजेपी की राज्य इकाई के महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि देश में हर व्यक्ति जानता है कि ईंधन के दाम क्यों बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के 13 राज्यों ने ईंधन पर वैट में कटौती की है। लेकिन ओडिशा सरकार ने इस मामले में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप