Move to Jagran APP

नए प्रोत्साहन पैकेज के ऐलान के बावजूद सरकार की उधारी योजना में नहीं होगा कोई बदलावः वित्त मामलों के सचिव

केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान उपभोक्ता मांग को बढ़ावा देने के लिए घोषित नए उपायों के बावजूद सरकार चालू वित्त वर्ष (2020-21) के अपने उधारी कार्यक्रम (Borrowing Programme) में कोई बदलाव नहीं करेगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 05:43 PM (IST)
नए प्रोत्साहन पैकेज के ऐलान के बावजूद सरकार की उधारी योजना में नहीं होगा कोई बदलावः वित्त मामलों के सचिव
कोविड-19 महामारी के बाद से अब तक सरकार तीन प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान कर चुकी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार ने सोमवार को कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान उपभोक्ता मांग को बढ़ावा देने के लिए घोषित नए उपायों के बावजूद सरकार चालू वित्त वर्ष के अपने उधारी कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं करेगी। सरकार ने कोविड-19 महामारी की वजह से खर्च में हुई वृद्धि को पूरा करने के लिए मई, 2020 में बाजार से उधारी उठाने की सीमा में 50 फीसद तक की वृद्धि करते हुए उसे 12 लाख करोड़ रुपये कर दिया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मांग को बढ़ावा देने और पूंजीगत व्यय को गति देने के लिए कई तरह के उपायों की सोमवार को घोषणा की। 

loksabha election banner

सीतारमण ने कहा कि सोमवार को घोषित उपायों से 36,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त उपभोक्ता मांग को पैदा करने में मदद मिलेगी। इनमें LTC वाउचर स्कीम के जरिए 28,000 करोड़ रुपये और फेस्टिवल एडवांस स्कीम के जरिए 8,000 करोड़ रुपये की मांग शामिल है।

उन्होंने कहा कि इससे केंद्र और राज्य के पूंजीगत व्यय पर 37,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त असर पड़ेगा। 

प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के बाद मीडिया से बातचीत में आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से घोषित अतिरिक्त उपायों के बावजूद चालू वित्त वर्ष के उधारी लक्ष्य में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा।

उन्होंने कहा, ''हमने प्रोत्साहन पैकेज को अनुमानों में शामिल किया है। इस समय चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमान अब भी 12 लाख करोड़ रुपये का ही है।''

कोविड-19 महामारी के बाद सरकार की ओर से घोषित यह तीसरा प्रोत्साहन पैकेज है। सरकार ने कोविड-19 महामारी से प्रभावित देश के गरीब और वंचित तबके के हितों को ध्यान में रखते हुए 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKP) की घोषणा इस साल मार्च में की थी। इसके बाद मई में आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज की घोषणा सरकार की ओर से की गई थी। इसमें मुख्य रूप से आपूर्ति और लंबी अवधि के सुधारों पर ध्यान दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.