Move to Jagran APP

टीसीएस के डायरेक्टर पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री, 93 फीसदी शेयरधारकों ने मिस्त्री के खिलाफ वोट किया

मंगलवार को हुई ईजीएम में साइरस मिस्त्री को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2016 10:04 AM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2016 04:06 PM (IST)
टीसीएस के डायरेक्टर पद से हटाए गए साइरस मिस्त्री, 93 फीसदी शेयरधारकों ने मिस्त्री के खिलाफ वोट किया

नई दिल्ली। मंगलवार को हुई ईजीएम में साइरस मिस्त्री को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के डायरेक्टर पद से हटा दिया गया है। इस ईजीएम (एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग) में टाटा संस के रेजोल्युशन पर हुई वोटिंग में 93.11 फीसदी शेयरधारकों ने मिस्त्री को टीसीएस के डायरेक्टर पद से हटाने के लिए वोटिंग की। मिस्त्री के समर्थन में 6.89 फीसदी वोट डले। यह ईजीएम कुल 150 मिनट तक चली और इसमें 38 शेयरधारकों ने अपनी बात रखी।

क्या हुआ वोटिंग में?

loksabha election banner

इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर्स में 44 फीसदी वोटिंग के लिए उपस्थित नहीं थे। वोट करने वालों में से 57.7 फीसदी ने मिस्त्री के हटाए जाने के पक्ष में और 42.5 फीसदी ने खिलाफ वोट किया। 82 फीसदी पब्लिक शेयरहोल्डलर्स ने वोट ही नहीं किया। जिन्होंने वोट किया उनमें 78 फीसदी ने मिस्त्री को हटाए जाने के खिलाफ और 22 फीसदी ने टाटा संस के रेजोल्युशन के पक्ष में वोट किया। कुल मिलाकर करीब 87 फीसदी ने वोट किया। कंपनी ने वोटिंग के नतीजों के कुछ मिनटों बाद ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) को जानकारी दे दी।

साइरस मिस्त्री ने कहा हुई बड़ी नैतिक जीत

वोटिंग के नतीजों के बाद सायरस मिस्त्री के ऑफिस की तरफ से बयान जारी किया गया। इसमें मिस्त्री ने कहा, ‘‘गवर्नेंस के लिए यह एक बड़ी नैतिक जीत है।’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘टीसीएस के करीब 20 फीसदी शेयरधारक, जो कि नॉन प्रमोटर शेयरहोल्डर्स का 70 फीसदी है, ने मिस्त्री को सपोर्ट किया और टाटा संस के रिजॉल्यूशन के खिलाफ वोट किया।’’

आपको बता दें कि इंडियन होटल्स (20 दिसंबर), टाटा स्टील (21 दिसंबर), टाटा मोटर्स (22 दिसंबर), टाटा केमिकल्स (23 दिसंबर) और टाटा पावर (26 दिसंबर) की भी ईजीएम होनी हैं, जिनमें साइरस मिस्त्री को डायरेक्टर पद से हटाने पर फैसला होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.