Move to Jagran APP

Credit Card: पैसों की जरूरत पूरी करने के अलावा क्रेडिट कार्ड के हैं और भी कई फायदे, ऐसे ले सकते हैं लाभ

Credit Card Tips अब तक अगर आप ये सोचते आए हैं कि किसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ वित्तीय सहायता के लिए किया जाता है तो आपको बता दें कि इससे अन्य कई लाभ उठाए जा सकते हैं। तो चलिए इनके बारे में जानते हैं। (फोटो-जागरण फाइल)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 25 Apr 2023 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2023 08:17 PM (IST)
Credit Card: पैसों की जरूरत पूरी करने के अलावा क्रेडिट कार्ड के हैं और भी कई फायदे, ऐसे ले सकते हैं लाभ
Credit Card Tips To Get Maximum Benefits, See Details

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Credit Card का इस्तेमाल हम सभी वित्तीय आपातकाल की स्थिति में करते हैं। यह न सिर्फ उपयोगकर्ता को वित्तीय सहायता प्रदान करता है, बल्कि समय पर इसके द्वारा इस्तेमाल की गई राशि का भुगतान करने पर यह क्रेडिट स्कोर को सुधार करने में भी मदद करता है।

loksabha election banner

पर क्या आपको पता है कि एक क्रेडिट कार्ड का काम सिर्फ वित्तीय सहायता प्रदान करना नहीं है, बल्कि इससे और भी कई फायदे उठाए जा सकते हैं।

ब्याज मुक्त ऋण से करें निवेश

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें बिना किसी ब्याज के पैसे दिए जाते हैं। अगर हम किसी भी दूसरे सोर्स से पैसे उधार लेते हैं तो इसके बदले में हमें मूल रकम के साथ-साथ ब्याज की राशि का भुगतान भी करना पड़ता है। वहीं, किसी भी क्रेडिट कार्ड से पैसों का इस्तेमाल करने से 50 दिनों तक किसी भी तरह के ब्याज भुगतान की जरूरत नहीं होती है।

इसलिए, इस ब्याज मुक्त राशि का इस्तेमाल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश के लिए किया जा सकता है और इस बचत दर से ब्याज उठाया जा सकता है। बाद में, क्रेडिट कार्ड के भुगतान की तारीख नजदीक आने पर दूसरे बैंक अकाउंट से इसका भुगतान कर दें।

क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में करता है मदद

अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिसका क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर अच्छा नहीं है, तो बाद के समय में आपको बैंकों द्वारा लोन लेने में परेशानी हो सकती है। इस स्थिति से बचने का सबसे आसान उपाय है, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करके समय पर भुगतान करने पर यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधार सकता है।

मिलता है इंश्योरेंस बेनेफिट

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का एक अन्य लाभ है इंश्योरेंस बेनेफिट। कई क्रेडिट कार्ड विभिन्न तरह के बीमा लाभ प्रदान करते हैं। ये व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, यात्रा बीमा, खरीद सुरक्षा जैसे बहुत-से लाभ देते हैं। इसलिए, क्रेडिट कार्ड खरीदने से पहले इस बात की जांच भी कर लें कि यह आपको बीमा की सुरक्षा उपलब्ध करा रहा है या नहीं।

रिवॉर्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कार्ड की सुविधाओं के आधार पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक, एयर माइल्स और अन्य लाभ मिल सकते हैं। इसलिए, कार्ड चुनने से पहले अपनी जरूरत के आधार पर इसका चयन करें। जैसे कि अगर आप कैशबैक पसंद करते हैं, तो कैशबैक क्रेडिट कार्ड चुनें। वहीं, अगर आप गिफ्ट वाउचर लेना पसंद करते हैं तो रिवॉर्ड पॉइंट क्रेडिट कार्ड चुनें।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.