Move to Jagran APP

भारत में तेजी से बढ़ रहा क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, यहां जानिए धोखाधड़ी से बचने के 5 आसान तरीके

भारत में ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है। लोगों के साथ क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के मामले भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे सरल तरीके बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग कर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 11 Jun 2022 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jun 2022 09:27 AM (IST)
भारत में तेजी से बढ़ रहा क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, यहां जानिए धोखाधड़ी से बचने के 5 आसान तरीके
भारत में तेजी से बढ़ रहा क्रेडिट कार्ड फ्रॉड

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछले कुछ सालों में भारत में ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय-वर्ष 2020-21 में बैंक धोखाधड़ी के मामलों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त-वर्ष 2022 में धोखाधड़ी के मामलों की कुल संख्या 9,103 है, जो वित्त-वर्ष 2021 में 7,359 मामलों से अधिक है। खासकर क्रेडिट कार्ड से संबंधित धोखाधड़ी काफी बढ़ गई है। इसलिए, आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे तरीके, जिससे आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बच सकते हैं।

loksabha election banner

संदिग्ध वेबसाइट के लिए न करें कार्ड का इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को संदिग्ध वेबसाइटों पर अपने कार्ड के इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसी वेबसाइटों को कार्ड की जानकारी नहीं देनी चाहिए, क्योंकि वे डेटा चुरा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जिस भी साइट पर आप अपने कार्ड की डिटेल शेयर कर रहे हैं, उसके URL में 'https' है या नहीं, यह जांच कर वेबसाइट के पास SSL प्रमाणपत्र है। असुरक्षित वेबसाइटों के पास एसएसएल प्रमाणपत्र नहीं होते हैं।

अपने पास रखें क्रेडिट कार्ड

आजकल अपने क्रेडिट कार्ड को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है। आपको चोरी के बारे में भी काफी सावधान रहने की जरूरत है। खासकर जब आप सार्वजनिक परिवहन से यात्रा कर रहे हों और चोर आपके कार्ड को चुराने के बाद कम कीमत वाले उत्पाद खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड की टैप एंड पे सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

अपने स्टेटमेंट पर रखें नजर

क्रेडिट कार्ड धारकों को अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नजर रखनी चाहिए, ताकि वे उन खरीदारी या ट्रांजैक्शन को देख सकें, जो उन्होंने नहीं की है। कार्डधारक बैंक द्वारा लगाए गए अनधिकृत (unauthorized) शुल्क या जुर्माना की जांच भी कर सकते हैं।

ऑफलाइन, ऑनलाइन या अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को कर सकते हैं  बंद

कई क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां ग्राहकों को एक सेवा प्रदान करती हैं, जिसके उपयोग से वे ऑफलाइन, ऑनलाइन या अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को बंद कर सकते हैं। आप लेन-देन को सीमित करने के लिए सुविधा का उपयोग कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको कोई नुकसान नहीं हुआ है।

फ्रॉड प्रोटेक्शन का करें यूज

कई क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी सुरक्षा योजना के साथ आते हैं, जो किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि के मामले में आपके पैसे को सेफ करता है। कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड को धोखाधड़ी से बचाने के लिए अतिरिक्त बीमा भी खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.