Move to Jagran APP

COVID-19: RBI ने करेंसी और डेब्ट मार्केट्स के खुलने के समय में अगले सप्ताह से किया बदलाव

करेंसी और डेब्ट मार्केट्स की टाइमिंग में यह बदलाव पिछले महीने कमोडिटी डेरिवेटिव्ज के समय में परिवर्तन के बाद हुआ है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 05:27 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 04:22 PM (IST)
COVID-19: RBI ने करेंसी और डेब्ट मार्केट्स के खुलने के समय में अगले सप्ताह से किया बदलाव
COVID-19: RBI ने करेंसी और डेब्ट मार्केट्स के खुलने के समय में अगले सप्ताह से किया बदलाव

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय रिज़र्व बैंक ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते शुक्रवार को करेंसी और डेब्ट मार्केट के समय में बदलाव की घोषणा की है। नया समय मंगलवार से प्रभावी हो जाएगा। रिज़र्व बैंक ने एक आधिकारिक सूचना में बताया कि करेंसी और डेब्ट मार्केट्स 17 अप्रैल तक सुबह 10 बजे खुलेंगे और दोपहर 2 बजे बंद हो जाएंगे। गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से ही 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया हुआ है। वर्तमान में करेंसी और डेब्ट मार्केट्स सुबह 9 बजे खुल रहे हैं और शाम को पांच बजे बंद हो रहे हैं।

loksabha election banner

आरबीआई ने नोटिफिकेशन में कहा, 'कोरोना वायरस के कारण एक अभूतपूर्व स्थिति पैदा हुई है, जिसमें लॉकडाउन, सामाजिक दूरी, गैर-आवश्यक गतिविधियों और लोगों के मूवमेंट पर प्रतिबंध, वर्क फ्रॉम होम की व्यवस्था और कारोबार निरंतरता योजना जैसी चीजें बहुत आवश्यक हो गई हैं। इन व्यवस्थाओं से वित्तीय बाजारों के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। स्टॉफ और आईटी रिसोर्सेज बुरी तरह प्रभावित हैं। गतिविधियों में भारी कमी से मार्केट लिक्विडिटी प्रभावित हो रही है और वित्तीय मूल्यों में अस्थिरता बढ़ रही है।'

करेंसी और डेब्ट मार्केट्स की टाइमिंग में यह बदलाव पिछले महीने कमोडिटी डेरिवेटिव्ज के समय में परिवर्तन के बाद हुआ है। अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई ने कमोडिटी डेरिवेटीव्ज सेग्मेंट के लिए ट्रेडिंग की टाइमिंग में कटौती कर इसे शाम 5 बजे तक कर दिया है। इससे पहले यहां मध्य रात्रि तक ट्रेडिंग होती थी।

साथ ही केंद्रीय बैंक ने बताया कि आरटीजीएस, एनईएफटी, ई-कुबेर और अन्य दूसरे रिटेल पेमेंट्स सिस्टम जैसी बैंकिंग सेवाएं अपने मौजूदा टाइमिंग के अनुसार ही उपलब्ध रहेंगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.