Move to Jagran APP

Closing Bell: मुनाफावसूली के दबाव में टूटे सेंसेक्स, निफ्टी; IndusInd Bank में 5.33% की गिरावट

सेंसेक्स पर IndusInd Bank के शेयर सबसे अधिक 5.33 फीसद तक टूटे। एक्सिस बैंक के शेयरों में भी 5.08 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 05:14 PM (IST)
Closing Bell: मुनाफावसूली के दबाव में टूटे सेंसेक्स, निफ्टी; IndusInd Bank में 5.33% की गिरावट
Closing Bell: मुनाफावसूली के दबाव में टूटे सेंसेक्स, निफ्टी; IndusInd Bank में 5.33% की गिरावट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऑटोमोबाइल, बैंक और धातु कंपनियों के शेयरों पर बिकवाली के दबाव के चलते मंगलवार को Sensex और Nifty भारी गिरावट के साथ बंद हुए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 660.63 अंक यानी 1.80% टूटकर 36033.06 अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 195.30 अंक यानी 1.81% की गिरावट के साथ 10607.40 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स पर IndusInd Bank के शेयर सबसे अधिक 5.33 फीसद तक टूटे। एक्सिस बैंक के शेयरों में भी 5.08 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। 

loksabha election banner

ये स्टॉक्स भी गिरावट के साथ हुए बंद

Sensex पर मारुति, पावरग्रिड, बजाज फिनजर्व, एसबीआई, एचडीएफसी, कोटक बैंक, एनटीपीसी, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एचसीएलटेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी, इन्फोसिस, सन फार्मा, टाटा स्टील, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, बजाज फाइनेंस, रिलायंस, एशियन पेंट, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले इंडिया और टेक महिंद्रा के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

वहीं, टाइटन, भारती एयरटेल और बजाज ऑटो बढ़त लिए बंद हुए।

(यह भी पढ़ेंः Aadhaar से जुड़े ये काम घर बैठे कर सकते हैं आप, कोरोना काल में नहीं है सेवा केंद्र जाने की जरूरत)  

BSE Sensex सोमवार को 36,693.69 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स मंगलवार को 36,517.28 अंक पर गिरावट लिए खुला। उसके बाद सेंसेक्स में लगातार गिरावट का रुख देखने को मिला।

जानें क्या रही गिरावट की वजह

एलकेपी सिक्योरिटीज के रिसर्च विभाग के प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ''वित्तीय एवं मेटल सेक्टर के स्टॉक्स के कमजोर होने के कारण प्रमुख सूचकांकों में करीब दो फीसद के आसपास की गिरावट देखने को मिली।''

रंगनाथन ने कहा कि ऑटो सेक्टर के प्रमुख स्टॉक्स में मुनाफावसूली देखने को मिली। 

कारोबारियों के मुताबिक कुछ खास स्टॉक्स से जुड़ी गतिविधियों के इतर अमेरिका-चीन के बीच दबाव बढ़ने और कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते वैश्विक बाजारों में नकारात्मक संकेतों के कारण शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली। 

अन्य शेयर बाजारों का हाल

शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सिओल में शेयर बाजार उल्लेखनीय गिरावट के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट देखने को मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.