Move to Jagran APP

जून तक वित्तीय लेखाजोखा तैयार करे एयर इंडिया, विनिवेश प्रक्रिया तेज होगी

सरकार ने पिछले वर्ष एयर इंडिया के विनिवेश का एक प्रयास किया था जो विफल रहा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 02:43 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2019 04:45 PM (IST)
जून तक वित्तीय लेखाजोखा तैयार करे एयर इंडिया, विनिवेश प्रक्रिया तेज होगी
जून तक वित्तीय लेखाजोखा तैयार करे एयर इंडिया, विनिवेश प्रक्रिया तेज होगी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नागरिक विमानन मंत्रालय ने सरकारी कंपनी एयर इंडिया को निर्देश दिया है कि वह अपनी और सहायक कंपनियों का बीते वित्त वर्ष (2018-19) का वित्तीय लेखाजोखा अगले महीने के आखिर तक तैयार कर ले। इसकी वजह यह है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एयर इंडिया की तीन सहायक शाखाओं के विनिवेश को गति देने का फैसला किया है।

loksabha election banner

सरकार ने पिछले वर्ष एयर इंडिया के विनिवेश का एक प्रयास किया था जो विफल रहा। उसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाले एक पैनल ने पिछले वर्ष जून में कंपनी के विनिवेश की योजना टाल दी थी। पैनल ने कंपनी में और रकम का निवेश करने और संसाधन जुटाकर कर्ज घटाने का फैसला किया था। वर्तमान में एयर इंडिया पर करीब 55,000 करोड़ रुपये का कर्ज है।

नागरिक विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने एयर इंडिया के चेयरमैन अश्वनी लोहानी को छह मई को लिखे पत्र में कहा कि पहली अप्रैल को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। इसमें एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एआइएटीएसएल), एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड (एआइईएसएल) तथा एयरलाइन अलाइड सर्विसेज लिमिटेड (एएएसएल) की विनिवेश प्रक्रिया को गति देने का फैसला किया गया।

ये तीनों कंपनियां एयर इंडिया की सहायक कंपनियां हैं। खरोला ने कहा कि विनिवेश प्रक्रिया पर आगे बढ़ने के लिए इन कंपनियों के वित्तीय नतीजों की दरकार होगी। खरोला ने लोहानी को यह भी कहा कि तीनों कंपनियों की संपत्तियों का भौतिक सत्यापन भी कराया जाए, ताकि वित्तीय नतीजों में दिखाए गए मूल्य और वास्तविक मूल्य में अंतर नहीं हो।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.