Move to Jagran APP

US टैरिफ पर चीन की जवाबी कार्यवाही, 5000 करोड़ के अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगाई इंपोर्ट ड्यूटी

वैश्विक स्तर पर जारी ट्रेड वॉर के बीच चीन अमेरिका से आयातित 106 उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाएगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 03:15 PM (IST)Updated: Thu, 05 Apr 2018 10:28 AM (IST)
US टैरिफ पर चीन की जवाबी कार्यवाही, 5000 करोड़ के अमेरिकी प्रोडक्ट पर लगाई इंपोर्ट ड्यूटी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वार की स्थिति और ज्यादा गहराती जा रही है। चीन की ओर से एल्युमिनियम और स्टील पर आयात शुल्क लगाए जाने के बाद अमेरिका ने चीन के 1300 उत्पादों पर टैरिफ लगाए जाने की घोषणा कर दी है वहीं चीन में भी अमेरिका से आयात होने वाले 5000 करोड़ रुपए के उत्पादों पर आयात शुल्क लागू किए जाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

यूएस टैरिफ पर चीन की जवाबी कार्यवाही: अमेरिका के आयात शुल्क पर जवाबी कार्यवाही करते हुए चीन ने अमेरिका के 5000 करोड़ रुपए के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं चीन अमेरिका से आयातित 106 उत्पादों पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाएगा। चीन अमेरिका से आयात होने वाले सामानों में जिनमें प्लास्टिक, एग्री प्रोडक्ट, ऑटो प्रोडक्ट, सोयाबीन,कार और केमिकल्स पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाएगा।

ट्रंप ने 1300 चीनी उत्पादों पर लगाया था आयात शुल्क: ट्रंप प्रशासन ने मंगलवार को चीन के साथ जारी ट्रेड वार के बीच एक और बड़ी घोषणा कर दी है। इस घोषणा के मुताबिक अब अमेरिका ने इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी और ट्रांसपोर्ट एवं मेडिकल क्षेत्र से जुड़े 1300 प्रोडक्ट्स पर 25 फीसद के टैरिफ की घोषणा की है। अमेरिका ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि वो बीजिंग को उसके बौद्धिक संपद्दा से जुड़े नियमों में बदलाव को मजबूर कर सके।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने मुख्य रूप से गैर-उपभोक्ता उत्पादों की एक सूची जारी की है जो कि साल 2018 के आयात (अमेरिकी आयात) में अनुमानित रुप से 50 बिलियन डॉलर की हिस्सेदारी रखते हैं और ये अमेरिका के काफी सारे विनिर्माताओं की आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित करेगा। इस लिस्ट में केमिकल्स से लेकर टीवी सेट्स, मोटर व्हीकल और इलेक्ट्रानिक कंपोनेंट्स शामिल हैं। अमेरिकी प्रशासन की ओर से लिए गए इस फैसले को चीन के हालिया फैसले के जवाब के रुप में देखा जा रहा है।

चीन ने 128 अमेरिकी उत्पादों पर लगाया था शुल्क: चीन ने इससे पहले सोमवार को ही अमेरिका से आयातित करीब तीन अरब डॉलर मूल्य के 128 उत्पादों पर नया शुल्क लगाया है। इन उत्पादों में पोर्क और फल भी शामिल हैं। अमेरिका ने चीन के इस फैसले की आलोचना भी की थी। कस्टम्स टैरिफ कमीशन ऑफ द स्टेट काउंसिल ने फलों और अन्य संबंधित 120 उत्पादों पर 15 फीसद और पोर्क और इससे संबंधित अन्य आठ वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि इससे पहले बीते महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार अमेरिका में स्टील पर 25 फीसद और एल्यूमिनियम पर 10 फीसद आयात शुल्क लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर ग्लोबल ट्रेड वार की औपचारिक शुरुआत कर दी थी। हालांकि इसमें कनाडा और मैक्सिको को नए कानून के दायरे से बाहर रखा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.