Move to Jagran APP

लोन लेकर कार खरीदने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें, पसंदीदा कार का सौदा भी पड़ेगा सस्‍ता

Car Loan अगर आप लोन लेकर कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि इसका सस्‍ता सौदा कैसे किया जाए। (Pic pexel.com)

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 03:44 PM (IST)
लोन लेकर कार खरीदने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें, पसंदीदा कार का सौदा भी पड़ेगा सस्‍ता

बिजनेस डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मौजूदा समय में कार सिर्फ शौक ही नहीं एक जरूरत बन गई है। दोपहिया वाहनों की तुलना में य‍ह कहीं ज्‍यादा आराम देह और सुरक्षित है। देश में नई कार कंपनियों की एंट्री और एक ही सेगमेंट में कई कंपनियों की कारों के लॉन्‍च होने की वजह से आपके पास आज विकल्‍प भी ज्‍यादा है। अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि इसका सस्‍ता सौदा कैसे किया जाए। किस बैंक के कार लोन की दरें कितनी हैं और कार लोन के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्‍यूमेंट्स बैंक को देने होंगे। 

loksabha election banner

लोन अप्‍लाई करने से पहले ये डॉक्‍यूमेंट्स कर लें रेडी

लोन लेने के लिए कुछ जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स आपको पहले ही जुटा लेने चाहिए। जैसे, फोटो आईडी और एज प्रूफ। एड्रेस प्रूफ, 6 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट, नौकरीपेश हैं तो पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप और इनकम टैक्‍स रिटर्न या फॉर्म 16 की कॉपी। अगर आप सेल्‍फ-इंप्‍लॉयड हैं तो तीन साल के इनकम टैक्‍स रिटर्न की कॉपी और पिछले तीन साल का सीए सर्टिफायड/ऑडिटेड बैलेंश शीट। अब कार लोन की आवेदन फॉर्म भरें और उस पर अपनी फोटोग्राफ लगाएं।  

कार लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

कार लोन की ब्‍याज दर: कार लोन में बैंक का इंट्रेस्‍ट रेट सबसे अधिक महत्‍व होता है। हाल ही में विभिन्‍न बैकों ने ब्‍याज दरों में कटौती भी की है। हालांकि, अलग-अलग बैंकों इंट्रेस्‍ट रेट अलग-अलग होते हैं। आपको कार लोन लेने से पहले एक बार यह चेक कर लेना चाहिए किस बैंक से लोन लेना आपके लिए फायदे का सौदा होगा। 

प्रोसेसिंग फीस: यह कार लोन की प्रोसेसिंग के लिए बैंक यह फीस वसूलते हैं। आम तौर पर यह आपके कार लोन का एक खास परसेंट होता है। कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो प्रोसेसिंग फीस चार्ज नहीं करते हैं।

लोन की अवधि: आप कितना कार लोन लेते हैं और प्रत्‍येक महीने कितनी EMI का भुगतान कर सकते हैं इसका आकलन कर लीजिए। इसी के अनुरूप अपने कार लोन की अवधि निर्धारित कीजिए। आम तौर पर कार लोन की न्‍यूनतम अवधि 1 साल और अधिकतम 7 साल होती है।

प्री-क्‍लोजर चार्ज: अगर कार लोन चुकाने के दौरान आपके पास कहीं से ज्‍यादा पैसे आ जाते हैं तो आप समय से पहले अपना कार लोन चुका सकते हैं। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप उस बैंक के प्री-क्‍लोजर चार्ज के बारे में पहले से ही जानकारी ले लें जिससे लोन लेने की सोच रहे हैं। कुछ बैंक प्री-क्‍लोजर चार्ज भी वसूलते हैं।

किस बैंक के कार लोन की कितनी है ब्‍याज दर?

बैंक ब्‍याज दर फीसद में प्रति लाख EMI (7 साल के लिए)

एक्सिस बैंक 8.50-11.25 1,584-1,725

बैंक ऑफ बड़ौदा 8.80-10.55 1,599-1,689

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र 8.90 1,604

केनरा बैंक 8.70-9.35 1,594-1,627

एचडीएफसी बैंक 8.50-11.25 1,584-1,725

आईसीआईसीआई बैंक 8.82-12.75 1,600-1,806

आईडीबीआई बैंक 9.00-9.10 1,609-1,614

(स्रोत: deal4loans.com)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.