Move to Jagran APP

सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में देरी करने पर कैग ने खड़े किए सवाल

साल 2017-18 में रणनीतिक विनिवेश के लिए 24 उपक्रमों का चयन किया गया था। लेकिन 2018-19 तक इनमें से केवल चार उपक्रमों का ही रणनीतिक विनिवेश हो पाया है

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 10:55 AM (IST)
सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में देरी करने पर कैग ने खड़े किए सवाल
सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश में देरी करने पर कैग ने खड़े किए सवाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार की तरफ से सरकारी कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य की प्राप्ति में ढिलाई पर कैग ने सवाल खड़े किए हैं। कैग का मानना है कि 2017-18 में सार्वजनिक उपक्रमों के चयन के बावजूद कंपनियों के रणनीतिक विनिवेश के लक्ष्य के नजदीक भी नहीं पहुंचा जा सका। साथ ही कैग ने कहा है कि डिविडेंड के संबंध में सरकार के दिशार्निदेशों का पालन नहीं होने से 2017-18 में खजाने को 9471 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

loksabha election banner

संसद में मंगलवार को सार्वजनिक उपक्रमों पर प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि विनिवेश के लिए जिम्मेदार विभाग दीपम व सभी प्रशासनिक मंत्रालयों को इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपसी समन्वय और ज्यादा बेहतर प्रयास करने की जरूरत है। इससे बाकी बचे उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश की प्रक्रिया को तेज किया जा सकेगा।

साल 2017-18 में रणनीतिक विनिवेश के लिए 24 उपक्रमों का चयन किया गया था। लेकिन 2018-19 तक इनमें से केवल चार उपक्रमों का ही रणनीतिक विनिवेश हो पाया। सरकार ने इस बीच आरईसी के रणनीतिक विनिवेश की प्रक्रिया पूरी की, लेकिन कैग का मानना है कि यह इस सूची से बाहर का विनिवेश था।

एचपीसीएल के रणनीतिक विनिवेश के संबंध में कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यद्यपि एचपीसीएल-ओएनजीसी सौदा सीसीईए द्वारा निर्धारित रणनीतिक बिक्री के मानकों के अनुरूप हुआ है। लेकिन इसके ऑडिट को इस रोशनी में देखा जाना चाहिए कि एक सरकारी कंपनी में से सरकार की इक्विटी दूसरी सरकारी कंपनी को ट्रांसफर कर दी गई।

कंपनी के विनिवेश से संबंधित पूछताछ के मामले में दीपम से मिली जानकारी पर भी कैग ने असंतोष जाहिर किया है। कैग के मुताबिक कंपनी के फ्री कैश फ्लो, डेट इनवेंट्री और रिफाइनरी मार्जिन के अनुमानों के संबंध में दीपम और पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने पर्याप्त सपोर्टिग शीट उपलब्ध नहीं कराई। इसके अलावा कंपनी की फाइनल वैल्यूएशन रिपोर्ट के संबंध में पूछे गए सवालों पर दीपम ने तथ्यात्मक जवाब नहीं दिए।

डिविडेंड के मसले पर कैग ने कहा है कि सरकारी नियमों के मुताबिक मुनाफा अर्जित करने वाले पीएसयू को 20 परसेंट लाभांश का एलान करना होता है। लेकिन 53 कंपनियों ने इन नियमों का पालन नहीं किया। इसके चलते सरकार को 9471 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.