Move to Jagran APP

Crude Oil: दो दशकों के न्यूनतम स्तर तक गिरने के बाद Brent Oil के भाव में हुई रिकवरी, जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Brent Crude Oil के फ्यूचर भाव गुरुवार सुबह 2.65 फीसद या 0.54 डॉलर की बढ़त के साथ 20.90 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 09:26 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 09:26 AM (IST)
Crude Oil: दो दशकों के न्यूनतम स्तर तक गिरने के बाद Brent Oil के भाव में हुई रिकवरी, जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें
Crude Oil: दो दशकों के न्यूनतम स्तर तक गिरने के बाद Brent Oil के भाव में हुई रिकवरी, जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमतें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ब्रेंट क्रू़ड ऑयल का वायदा भाव बुधवार को दो दशकों के न्यूनतम स्तर तक चला गया था। वैश्विक तेल बाजार में अनिश्चितताओं के चलते यह बुधवार को ट्रेंडिंग के दौरान 15.98 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया था। इसके बाद इसमें 6.8 फीसद की बढ़त के साथ रिकवरी हुई और भाव 20.64 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। विशेषज्ञों का अनुमान है कि पिछले सप्ताह जिस तरह WTI क्रूड मई वायदा का भाव नेगेटिव गया था, वैसा हाल ब्रेंट क्रूड ऑयल का नहीं होगा, लेकिन स्टोरेज को लेकर मुश्किलें बढ़ती हैं, तो यह शून्य तक जा सकता है।

loksabha election banner

हालांकि, गुरुवार सुबह  WTI क्रूड ऑयल और ब्रेंट क्रूड ऑयल दोनों में ही तेजी देखी जा रही है। गुरुवार सुबह क्रूड ऑयल  WTI का फ्यूचर भाव 3.70 फीसद या 0.51 डॉलर की बढ़त के साथ 14.29 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, ब्रेंट ऑयल के फ्यूचर भाव ने भी बुधवार के भाव की तुलना में काफी रिकवरी की है। यह गुरुवार सुबह 2.65 फीसद या 0.54 डॉलर की बढ़त के साथ 20.90 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

गौरतलब है कि कच्चे तेल का ग्लोबल स्टोरज इस समय अपनी सीमा तक भर गया है। दूसरी तरफ कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में औद्योगिक गतिविधियां बाधित रहने के चलते  तेल की मांग में जबरदस्त कमी आ रही है। इन दोनों कारणों से ही क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। सोमवार को अमेरिका में मई डिलीवरी वाले WTI क्रूड ऑयल का प्रति बैरल वायदा भाव शून्य से 37.63 डॉलर नीचे चला गया था।

कच्चे तेल की कीमतों के गिरने के बावजूद देश के बड़े महानगरों में गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 69.59  रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। कोलकाता की बात करें, तो यहां गुरुवार को पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल  65.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल गुरुवार को 76.31 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। चेन्नई की बात करें, तो यहां गुरुवार को पेट्रोल 72.28  रुपये प्रति लीटर पर और डीजल  65.71 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.