Move to Jagran APP

Boeing 737 मैक्स 8 संकट: होली में महंगा हो सकता है हवाई सफर, स्पाइजेट ने रद्द की 14 फ्लाइट्स

इथोपिया विमान हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों पर लगी रोक विमानन कंपनियों और यात्रियों दोनों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 11:53 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 09:05 AM (IST)
Boeing 737 मैक्स 8 संकट: होली में महंगा हो सकता है हवाई सफर, स्पाइजेट ने रद्द की 14 फ्लाइट्स
Boeing 737 मैक्स 8 संकट: होली में महंगा हो सकता है हवाई सफर, स्पाइजेट ने रद्द की 14 फ्लाइट्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इथोपिया विमान हादसे के बाद मंगलवार देर रात सतर्कता बरतते हुए भारत ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी है। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि आज शाम 4 बजे तक बोइंग 737 मैक्स 8 के सभी विमान खड़े कर दिए जाएंगे। वहीं इस बीच स्पाइसजेट ने अपनी 14 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी हैं। इस घटनाक्रम ने होली के मौके पर हवाई सफर के महंगे होने की संभावना को तेज कर दिया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इथोपिया, ब्रिटेन, सिंगापुर, चीन, फ्रांस, आयरलैंड, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और मलेशिया समेत 18 देश बोइंग 737 मैक्स 8 की सेवा को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर चुके हैं।

यात्रियों के लिए संकट: भारत ने बोइंग 737 मैक्स प्लेन के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। यह देश की एविएशन इंडस्ट्री के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है, क्योंकि इन विमानों में पहले से बुक हो चुकी टिकटों को अब विमानन कंपनियों को कैसल करना पड़ेगा या फिर उन्हें ऐसे यात्रियों के लिए कोई दूसरी व्यवस्था करनी पड़ेगी।

ऐसे में इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि आने वाले समय में हवाई सफर भी महंगा हो जाए। गलाकाट प्रतिस्पर्धा के इस दौर में जब विमानन कंपनियां यात्रियों की संख्या को बढ़ाने के लिए आकर्षक ऑफर्स की पेशकश कर रही हैं, ऐसे में यह एविएशन इंडस्ट्री के लिए चुनौतीपूर्ण समय है।

बोइंग 737 मैक्स 8 का संकट ऐसे समय में खड़ा हुआ है जब जेट एयरवेज पहले से ही वित्तीय संकट से जूझ रही है और उसे मजबूरन अपने 40 फीसद से अधिक विमानों को खड़ा करना पड़ा है। वहीं होली के एन मौके पर जब एयरलाइन कंपनियां आकर्षक ऑफर देकर ज्यादा कमाई का बंदोबस्त करती हैं, वो अपने विमानों को खड़ा करने की वजह से मजबूरन हवाई सफर महंगा कर देंगी।

कंपनियों के लिए संकट: बजट एयरलान्स स्पाइसजेट के पास फिलहाल बोइंग 737 मैक्स के 13 एयरक्राफ्ट हैं, जबकि जेट एयरवेज (इंडिया) के बेड़े में ऐसे 5 विमान हैं। इन सभी को विमानन नियामक के हालिया आदेश के बाद खड़ा करना पड़ेगा। जाहिर तौर पर समझा जा सकता है कि इतने सारे विमान एक साथ खड़े करने से कंपनियों के बिजनेस पर बड़ी चपत लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.