Move to Jagran APP

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन हुई 65 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा

एडवांटेज असम नाम से हो रही समिट के प्रवक्ता के अनुसार सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी ने ही 13 हजार करोड़ रुपये निवेश की प्रतिबद्धता जताई है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 04 Feb 2018 12:52 PM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2018 12:53 PM (IST)
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन हुई 65 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन हुई 65 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा

नई दिल्ली (पीटीआई)। असम में पहली बार हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले दिन ही 65,186 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की गई। इसके लिए कई क्षेत्रों में 176 समझौते किए गए।

loksabha election banner

एडवांटेज असम नाम से हो रही समिट के प्रवक्ता के अनुसार सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी ने ही 13 हजार करोड़ रुपये निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। दूसरी सरकारी तेल कंपनी ऑयल इंडिया लिमिटेड ने 10 हजार करोड़ रुपये निवेश की मंशा जताई है। कंपनी के सीएमडी उत्पल बोरा ने कहा कि कंपनी ने असम पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड और असम सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दो अन्य सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड ने क्रमश: 3432 करोड़ और 3410 करोड़ रुपये निवेश की घोषणा की है।

निजी क्षेत्र से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी ने 2500 करोड़ रुपये असम में निवेश की मंशा जताई है। रिलायंस रिटेल, पेट्रोलियम, टेलीकॉम और पर्यटन में निवेश करेगी। इससे अगले तीन वर्षो में राज्य में कम से कम 80 हजार रोजगार पैदा होंगे।

ब्रह्मपुत्र नदी में सी-प्लेन चलाने पर विचार: सस्ती उड़ानें संचालित करने वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने कहा है कि वह ब्रह्मपुत्र नदी में सी-प्लेन का संचालन शुरू करने की संभावनाएं तलाश रही है। एयरलाइन के प्रमुख चेयरमैन अजय सिंह ने समिट में कहा कि अगर ब्रह्मपुत्र नदी में सी-प्लेन का संचालन की संभावना बनती है तो यह दुनिया का बड़ा वाटरवेज होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन, एडवेंचर ट्रैवल और आम लोगों के लिए परिवहन की सुविधा के लिहाज से यहां सी-प्लेन की काफी संभावनाएं हैं। लेकिन उन्होंने इसके लिए कंपनी की योजना का विवरण नहीं दिया है।

असम में बिछेगी गैस पाइपलाइन: सार्वजनिक क्षेत्र की पांच तेल व गैस कंपनियां 1500 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए संयुक्त कंपनी का गठन करेंगी। इस परियोजना पर 6000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। समिट में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि यह पाइपलाइन गुवाहाटी से नुमालीगढ़ होते हुए तिनसुकिया तक बिछाई जाएगी। इससे पूवरेत्तर राज्यों को गैस की सप्लाई सुचारु हो सकेगी। गैस पाइपलाइन बिछने के बाद असम के अलावा अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा को फायदा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.