Move to Jagran APP

भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त के लिए 14 जुलाई से सब्स्क्रिप्शन शुरू, 14000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य

ईटीएफ निफ्टी भारत बॉन्ड इंडिक्स के घटकों में निवेश करेगा जिसमें एएए-रेटेड सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 10:33 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 04:54 PM (IST)
भारत बॉन्ड  ईटीएफ की दूसरी किस्त के लिए 14 जुलाई से सब्स्क्रिप्शन शुरू, 14000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य
भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त के लिए 14 जुलाई से सब्स्क्रिप्शन शुरू, 14000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत बॉन्ड  ईटीएफ की दूसरी किस्त 14 जुलाई को सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगी। इसके जरिये सरकार 14,000 करोड़ रुपये तक जुटाएगी। एडेलवाइस एएमसी (संपत्ति प्रबंधन कंपनी) ने कहा कि भारत बॉन्ड  ईटीएफ के लिए सब्स्क्रिप्शन 17 जुलाई को बंद होगा। इससे पहले दिसंबर 2019 में ईटीएफ की सफल शुरूआती सीरिज पेश की गयी थी। इसके जरिये 12,400 करोड़ रुपये जुटायी गयी थी। 

loksabha election banner

एडेलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने मई में कहा था कि वह जुलाई में 14,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए दो नई सीरिज के साथ भारत बॉन्ड  ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) की दूसरी किस्त लाएगी। दो नई ईटीएफ सीरिज के जरिये एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने 3,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव किया है। इसमें बाजार मांग के आधार पर 11,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त बोली रखने का विकल्प रखा गया है। दोनों नई सीरिज अप्रैल 2025 और अप्रैल 2031 में मैच्योर होगी। भारत बॉन्ड  ईटीएफ कार्यक्रम सरकार की पहल है और एडलवाइस एएमसी को उत्पाद की डिजाइन तैयार करने और उसके प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गयी है।

ईटीएफ निफ्टी भारत बॉन्ड  इंडिक्स के घटकों में निवेश करेगा, जिसमें एएए-रेटेड सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं। इसी तरह की मैच्योरिटी के साथ भारत बॉन्ड  फंड्स ऑफ फंड्स (एफओएफ) भी उन निवेशकों के लिए शुरू किया जाएगा, जिनके पास डीमैट खाते नहीं हैं। निवेशकों के विविध सेट से भारत बॉन्ड  ईटीएफ की पहली किस्त 12,400 करोड़ रुपये से अधिक हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.