नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत बॉन्ड  ईटीएफ की दूसरी किस्त 14 जुलाई को सब्स्क्रिप्शन के लिए खुलेगी। इसके जरिये सरकार 14,000 करोड़ रुपये तक जुटाएगी। एडेलवाइस एएमसी (संपत्ति प्रबंधन कंपनी) ने कहा कि भारत बॉन्ड  ईटीएफ के लिए सब्स्क्रिप्शन 17 जुलाई को बंद होगा। इससे पहले दिसंबर 2019 में ईटीएफ की सफल शुरूआती सीरिज पेश की गयी थी। इसके जरिये 12,400 करोड़ रुपये जुटायी गयी थी। 

एडेलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने मई में कहा था कि वह जुलाई में 14,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए दो नई सीरिज के साथ भारत बॉन्ड  ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) की दूसरी किस्त लाएगी। दो नई ईटीएफ सीरिज के जरिये एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने 3,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव किया है। इसमें बाजार मांग के आधार पर 11,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त बोली रखने का विकल्प रखा गया है। दोनों नई सीरिज अप्रैल 2025 और अप्रैल 2031 में मैच्योर होगी। भारत बॉन्ड  ईटीएफ कार्यक्रम सरकार की पहल है और एडलवाइस एएमसी को उत्पाद की डिजाइन तैयार करने और उसके प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गयी है।

ईटीएफ निफ्टी भारत बॉन्ड  इंडिक्स के घटकों में निवेश करेगा, जिसमें एएए-रेटेड सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं। इसी तरह की मैच्योरिटी के साथ भारत बॉन्ड  फंड्स ऑफ फंड्स (एफओएफ) भी उन निवेशकों के लिए शुरू किया जाएगा, जिनके पास डीमैट खाते नहीं हैं। निवेशकों के विविध सेट से भारत बॉन्ड  ईटीएफ की पहली किस्त 12,400 करोड़ रुपये से अधिक हुई।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस