Move to Jagran APP

Mutual funds में करना चाहते हैं निवेश, तो जान लीजिए इंवेस्टमेंट का सही तरीका; मिलेगा हाई रिटर्न

Mutual Funds Investment म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से लोग अभी भी घबराते हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इसीलिए आज हम आपको म्युचुअल फंड और उसमें निवेश करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 04:47 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 07:54 AM (IST)
Mutual funds में करना चाहते हैं निवेश, तो जान लीजिए इंवेस्टमेंट का सही तरीका; मिलेगा हाई रिटर्न
best way to invest in mutual funds for first time

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाई रिटर्न पाने के लिए पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोग शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं। लेकिन, अगर आपको शेयर बाजार की ज्यादा समझ नहीं है, तो ऐसे लोगों के लिए म्यूचुअल फंड एक काफी बढ़िया विकल्प हो सकता है। हालांकि, कुछ लोग अभी भी म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें इंवेस्टमेंट के बारे में सही जानकारी नहीं है। इसीलिए, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिसे अपनाकर आप एक बेहतर म्युचुअल फंड स्कीम अपने लिए सेलेक्ट कर पाएंगे और इसमें निवेश पर अच्छा रिटर्न भी हासिल कर पाएंगे।

loksabha election banner

म्यूचुअल फंड में निवेश का तरीका

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि म्यूचुअल फंड में दो ऑप्शन आपको मिलते हैं। पहला तो यह कि आप एक साथ अपना पैसा निवेश कर दें और दूसरा यह कि आप हर महीने थोड़ा-थोड़ा कर इसमें पैसा निवेश करें, जिसे हम सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) बोलते हैं, जिसके जरिए आप अपनी बचत के अनुसार हर महीने पैसा निवेश कर सकते हैं। आप इसमें निवेश कभी भी बढ़ा भी सकते हैं और घटा भी सकते हैं।

उतार-चढ़ाव से न घबराएं

आपके म्यूच्यूअल फंड पर शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव का असर पड़ता है, लेकिन ऐसे समय में आपको बिल्कुल घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि आपके फंड को मैनेज करने के लिए अच्छे फंड मैनेजर होते हैं, जो आपके म्यूच्यूअल फंड्स को मैनेज करते हैं। ऐसा समझिए कि फंड मैनेजर आपके पैसे को शेयर मार्केट में लगाते हैं और उससे होने वाला फायदा आपको भी मिलता है। 

सेट करें अपना गोल

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको पहले अपना गोल सेट करना चाहिए। मान लीजिए कि आपको बच्चों की पढ़ाई-शादी या फिर आपको घर बनवाने या कार खरीदने के लिए निवेश करना है, तो पहले आपको इसके लिए गोल सेट करना होगा। गोल सेट करने के बाद आपको उसके संभावित रिटर्न, रिस्क और सभी पहलुओं को जांच-परख लेना चाहिए। इससे आपको एक बढ़िया म्युचुअल फंड सेलेक्ट करने में आसानी होगी।

इन बातों की जानकारी जरूर लें

जिस स्‍कीम में आप पैसा लगाने जा रहे हैं, उस स्‍कीम की रेटिंग आपको जरूर देखना चाहिए। आपको ये देखना चाहिए कि बीते सालों में उसका रिटर्न कैसा रहा है। म्‍यूचुअल फंड में आप जिस भी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) और फंड मैनेजर के जरिए निवेश करने जा रहे हैं, उसके बारे में जरूर डीटेल जानकारी लेनी चाहिए। पोर्टफोलियो में कौन-कौन सी कंपनियां हैं? जिसमें आप निवेश करने जा रहे हैं वह फंड कब शुरू हुआ? ऐसी कई बातों की जानकारी करने के बाद ही आपको निवेश करना चाहिए।

एक्सपर्ट की सलाह लें

इसके अलावा आपको फंड या पोर्टफोलियो को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। म्‍यूचुअल फंड में निवेश को लेकर किसी भी तरह का कंफ्यूजन हो तो आपको एक्‍सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। इन सभी तरीकों को अपनाकर आप एक बढ़िया म्‍यूचुअल फंड सेलेक्ट कर सकते हैं और हाई रिटर्न पा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.