Move to Jagran APP

इस एयरपोर्ट पर साथ नहीं ले जाना होगा बोर्डिंग पास, चेहरा देखकर ही मिल जाएगी एंट्री

बैंगलौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) पर अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा

By NiteshEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 02:56 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:29 AM (IST)
इस एयरपोर्ट पर साथ नहीं ले जाना होगा बोर्डिंग पास, चेहरा देखकर ही मिल जाएगी एंट्री
इस एयरपोर्ट पर साथ नहीं ले जाना होगा बोर्डिंग पास, चेहरा देखकर ही मिल जाएगी एंट्री

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप कर्नाटक के बेंगलुरु एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना चाहते हैं और आपके पास बोर्डिंग पास नहीं है या किसी वजह से आपका पास घर पर छूट गया है तो चिंता की कोई बात नहीं है। बैंगलौर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) पर अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा। बीआईएएल ने पेपरलेस बायोमेट्रिक सेल्फ बोर्डिंग टेक्नॉलजी लॉन्च करने के लिए विजन-बॉक्स से एक अग्रीमेंट साइन किया है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक बेंगलुरु एयरपोर्ट पर इस नियम के लागू होने के बाद जेट एयरवेज, एयर एशिया और स्पाइसजेट के यात्रियों को यह सुविधा 2019 की पहली तिमाही से मिलनी शुरू हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट को 2019 की पहली तिमाही में पूरा कर लिया जाएगा। इस सुविधा के शुरू होने के साथ ही बेंगलुरु एयरपोर्ट भारत का पहला एयरपोर्ट बन जाएगा।

बीआईएएल ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा। बेंगलुरु को भारत का पहला पेपरलेस एयरपोर्ट बनाने के लिए बीआईएएल ने बोर्डिंग टेक्नॉलजी के लिए विजन-बॉक्स से अग्रीमेंट साइन किया है। इस समझौते पर हस्ताक्षर पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा की उपस्थिति में किए गए।' बीआईएएल के एमडी और सीईओ हरि मरार ने कहा कि इस सुविधा से यात्री बिना लाइन में लगे हवाई यात्रा कर सकेंगे।

वहीं बीआईएएल की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि बोर्डिंग के लिए रजिस्ट्रेशन को पेपरलेस बनाकर हवाई यात्रा को आसान करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। बायोमेट्रिक टेक्नॉलजी से पैसेंजर्स के चेहरे से उनकी पहचान होगी और वे एयरपोर्ट पर जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य आइडेंटिटी डॉक्युमेंट्स नहीं दिखाने पड़ेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.