Move to Jagran APP

10 बैंकों के 4 बैंक में विलय का रास्ता साफ, कैबिनेट की मुहर

एक अप्रैल से होने वाले विलय के बाद पहले के मुकाबले 3000 अधिक ब्रांचों में बैंकिंग सेवा उपलब्ध होगी। बैंकों के विलय के बाद सरकारी बैंकों की संख्या 12 रह जाएगी।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 08:03 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 07:58 AM (IST)
10 बैंकों के 4 बैंक में विलय का रास्ता साफ, कैबिनेट की मुहर
10 बैंकों के 4 बैंक में विलय का रास्ता साफ, कैबिनेट की मुहर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ दो बैंकों के विलय के अच्छे परिणाम को देखते हुए सरकार ने आगामी एक अप्रैल से 10 और बैंकों के विलय का फैसला किया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी की बैठक में 10 बैंकों को 4 बैंक में विलय करने के फैसले पर मुहर लगा दी गई। पिछले साल 30 अगस्त को वित्त मंत्रालय की तरफ से इस विलय की घोषणा की गई थी।

loksabha election banner

कैबिनेट के फैसले के मुताबिक इस साल एक अप्रैल से पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एवं यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय होगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के विलय का फैसला किया गया है। कैनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक तो इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय होगा।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक के विलय के पहले साल ही उपभोक्ताओं के हित में कई अच्छे परिणाम आए हैं।

उन्होंने बताया कि विलय से पहले खुदरा लोन की मंजूरी में औसतन 23 दिन लगते थे जो घटकर 11 दिन हो गए। 13 करोड़ ग्राहकों के लिए 13,000 एटीएम, 9400 ब्रांच में 85,000 कर्मचार अपनी सेवा दे रहे हैं। सीतारमण ने कहा कि एक अप्रैल से बैंकों के विलय से लोगों के लिए बैंकिंग सेवा की पहुंच आसान हो जाएगी और बैंकों की क्षमता बढ़ने से उनकी लोन देने की क्षमता में भी इजाफा होगा जिसका फायदा आम उपभोक्ताओं को होगा।

एक अप्रैल से होने वाले विलय के बाद पहले के मुकाबले 3000 अधिक ब्रांचों में बैंकिंग सेवा उपलब्ध होगी। बैंकों के विलय के बाद सरकारी बैंकों की संख्या 12 रह जाएगी। वर्ष 2017 में सरकारी बैंकों की संख्या 27 थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.