Move to Jagran APP

Bank Holiday July 2023: अगले महीने 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, तुरंत निपटाएं अपना जरूरी काम

Bank Holiday July 2023 जुलाई में गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन और मुहर्रम (ताजिया) के साथ कई प्रमुख क्षेत्रीय त्योहार और दिवस पड़ रहे हैं जिसके कारण बैंक पूरे 15 दिन बंद रहेंगे। सरकारी और निजी बैंकों की छुट्टियों का निर्धारण आरबीआई की ओर से किया जाता है और छुट्टियों का कैलेंडर साल शुरुआत में सभी बैंकों के लिए केंद्रीय बैंक जारी करता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaSat, 24 Jun 2023 05:00 PM (IST)
Bank Holiday July 2023: अगले महीने 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, तुरंत निपटाएं अपना जरूरी काम
जुलाई में कई प्रमुख त्योहार पड़ रहे हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जुलाई 2023 यानी अगला महीना शुरू होने में कुछ ही दिन का समय शेष रह गया है। बैंक से जुड़े जरूरी काम को निपटाने के लिए आपके लिए आवश्यक है कि बैंक की छुट्टियों का शेड्यूल पहले से ही जान लें, जिससे कि आपको बैंक का कोई भी कार्य करने में मुश्किल का सामना न करना पड़े।

सरकारी और निजी बैंकों की छुट्टियां आरबीआई के कैलेंडर मुताबिक होती हैं जो कि साल की शुरुआत के दौरान निकाला जाता है। जुलाई 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसमें दूसरे और चौथे शनिवार एवं रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। बाकी के छट्टियां क्षेत्रिय और राष्ट्रीय स्तर पर पड़ रही हैं।

इस महीने चुनिंदा राज्यों में गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन, एमएचआईपी डे, केर पूजा, भानु जयंती, यू तिरोट सिंग डे, द्रुक्पा त्शे-जी, आशूरा और मुहर्रम (ताजिया) के अवसरों पर सरकारी और निजी बैंक बंद रहेंगे।

जुलाई 2023 में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट

  • जुलाई 5 (बुधवार) - गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  • जुलाई 6 (गुरुवार)- MHIP डे- मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे।
  • जुलाई 11 (मंगलवार)- केर पूजा - त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे।
  • जुलाई 13 (गुरुवार)- भानु जयंती - सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।
  • जुलाई 17 (सोमवार) - यू तिरोट सिंग डे- मेघालय में बैंकों का अवकाश रहेगा।
  • जुलाई 21 (शुक्रवार) - द्रुक्पा त्शे-जी - सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।
  • जुलाई 28 (शुक्रवार) - आशूरा - जम्मू और श्रीनगर में बैंकों का अवकाश रहेगा।
  • जुलाई 29 (शनिवार)- मुहर्रम (ताजिया) - त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, यूपी, बंगाल, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, एचपी में बैंक बंद रहेंगे।

इसके अलावा 8 और 22 को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, जबकि 2,9,16,23,30 को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे।