Move to Jagran APP

अब अपनी भाषा में इस्तेमाल करें गूगल पेमेंट एप ‘तेज’

गूगल अपने पेमेंट एप के जरिए यूजर्स बिना किसी शुल्क के सीधे अपने बैंक एकाउंट से छोटे बड़े हर तरह से भुगतान कर सकते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 06:04 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 06:04 PM (IST)
अब अपनी भाषा में इस्तेमाल करें गूगल पेमेंट एप ‘तेज’

नई दिल्ली (पीटीआई)। अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल अपने पेमेंट एप ‘तेज’ को भारत में लांच कर दिया है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए तैयार किया गया है। यह फ्री डाउनलोड वर्जन में उपलब्ध है। इस एप के जरिए यूजर्स बिना किसी शुल्क के सीधे अपने बैंक एकाउंट से छोटे बड़े हर तरह से भुगतान कर सकते हैं। इस एप को एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित वे सारे बैंक सपोर्ट करेंगे, जो यूपीआई को सपोर्ट करते हैं। भारतीय बाजार के कई हिस्सों को कवर करने के लिए एप अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

लांच के दौरान क्या कहा जेटली ने
भारत में गूगल पे एप के लॉन्च के दौरान जेटली ने बताया कि देश में नोटबंदी के बाद से लोगों के बीच डिजिटल पेमेंट एक आदत बन गई है। साथ ही सरकार की ओर से इस दिशा में पहल और तकनीक में उन्नति ई-पेमेंट को बढ़ावा देगी। जेटली ने यह भी कहा कि नोटबंदी के बाद से बाजार में बड़े गुणांक के नोटों की संख्या में भी कमी देखने को मिली है।

अरुण जेटली ने कहा, “बीते वर्ष नवंबर, दिसंबर और जनवरी में अधिकांश लोग नकदी की किल्लत के चलते मजबूरन डिजिटल पेमेंट करते थे, इसके कुछ समय बाद उन्हें इसकी आदत हो गई। शुरुआत में उन्हें डिजिटल पेमेंट सुविधाजनक नहीं लगती थी।”

सरकार की ओर से डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन करने के लिए शुरू की गई पहले से फायदा देखने को मिल रहा है। नोटबंदी के लाभ गिनाते हुए जेटली ने बताया कि बाजार में बड़े गुणांक के नोटों का सर्कुलेशन कम हो गया है।
आरबीआई के मुताबिक 31 मार्च 2017 तक नए और पुराने नोट मिलाकर 500 रुपए के कुल 588.2 करोड़ नोट थे। जबकि 31 मार्च 2016 तक 500 रुपए के 1,570.7 करोड़ नोट प्रचलन में थे आरबीआई की एनुअल रिपोर्ट में कहा गया कि मार्च 2017 तक 1000 रुपए के करीब 89 मिलियन नोट प्रचलन में थे, जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा 6.33 बिलियन का रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.