Move to Jagran APP

ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग में टॉप 50 में आ सकता है भारत: जेटली

ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग में भारत 23 पायदान की छलांग के साथ 77वें स्थान पर पहुंच गया है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 12:46 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 12:46 PM (IST)
ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग में टॉप 50 में आ सकता है भारत: जेटली
ईज ऑफ डूइंग रैंकिंग में टॉप 50 में आ सकता है भारत: जेटली

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैकिंग में भारत 23 पायदान की छलांग के साथ 77वें स्थान पर पहुंच गया है। इससे उत्साहित वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारत इस रैंकिंग में और सुधार करके शीर्ष 50 देशों में शामिल हो सकता है। विश्व बैंक की ओर से जारी सूची के मुताबिक, भारत ने लगातार दूसरे साल लंबी छलांग लगाई है। भारत पिछले साल 100वें स्थान पर रहा था।

loksabha election banner

बतौर जेटली, भारत को शीर्ष 50 देशों में शामिल होने के लिए अनुबंधों को अमल में लाने के साथ कारोबार शुरू करने और रियल एस्टेट परियोजनाओं के पंजीकरण में लगने वाले समय में सुधार करना होगा, फिर देश रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में शामिल हो सकता है।

बता दें कि विश्व बैंक ने पिछले साल जो रैंकिंग निकाली थी उसके मुताबिक, भारत 30 पायदान की छलांग के साथ 100वें स्थान पर पहुंच गया था। 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के समय भारत की रैंकिंग 142 थी। विश्व बैंक की ओर से रैंकिंग जारी होने के बाद मीडिया से बात करते हुए जेटली ने कहा कि रैंकिंग को और बेहतर बनाने के लिए कारोबार शुरू करना, समयबद्ध तरीके से रियल एस्टेट का पंजीकरण, दिवालिया एवं कर कानून और अनुबंधों को लागू करना होगा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद से भारत की रैंकिंग 142 से सुधरकर 77 हो गई है। विश्व बैंक की इस सूची में दुनिया के 190 देश शामिल हैं। वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को उम्मीद जताई थी कि इस साल भी भारत की रैकिंग में सुधार होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.