Move to Jagran APP

iPhone पर फिर स्पायवेयर अटैक, 98 देशों को यूजर्स को एपल ने भेजा अलर्ट, पेगासस जैसा है ये हमला

Apple ने भारत समेत 98 देशों के यूजर्स को स्पायवेयर अटैक को लेकर अलर्ट भेजा है। कंपनी की ओर से भेजे मेल में बताया गया है कि कुछ यूजर्स को मर्सनरी स्पायवेयर के जरिए टारगेट किया जा रहा है। यह स्पायवेयर अटैक कुछ-कुछ पैगासस जैसा है। इस अटैक के जरिए आईफोन को रिमोट से कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही थी।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Thu, 11 Jul 2024 07:29 PM (IST)
iPhone पर फिर स्पायवेयर अटैक, 98 देशों को यूजर्स को एपल ने भेजा अलर्ट, पेगासस जैसा है ये हमला
अलर्ट भारत के साथ-साथ 98 देशों के यूजर्स को भेजा गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल ने एक बार फिर से अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर संभावित स्पायवेयर अटैक को चेतावनी जारी की है। कंपनी की ओर से भेजे मेल में बताया गया है कि कुछ यूजर्स को मर्सनरी स्पायवेयर के जरिए टारगेट किया जा रहा है। यह स्पायवेयर अटैक कुछ-कुछ पैगासस जैसा है, जिसके जरिए आईफोन का एक्सेस प्राप्त करने की कोशिश की जा रही है।

एपल की ओर से यह मेल भारत के साथ-साथ 98 देशों के यूजर्स को भेजा गया है। कंपनी की ओर से उन आईफोन यूजर्स को इस अटैक की जानकारी दी गई हैं, जो संभावित रूप से मर्सनरी स्पायवेयर के शिकार हो सकते हैं।

इस स्पायवेयर के जरिए उन लोगों को शिकार बनाने की कोशिश की गई है, जो ज्यादा रिसोर्स का इस्तेमाल करते हैं। इन स्पायवेयर से यूजर्स पर हमला करना काफी महंगा पड़ता है। यही कारण है कि इन्हें रोकना लगभग नामुमकिन है।

iPhone यूजर्स को मिली वॉर्निंग

  • एपल ने अपने कई यूजर्स को मर्सनरी स्पायवेयर अटैक को लेकर वार्निंग भेजा है। इस मेल के सब्जेक्ट में लिखा है - अलर्ट: एपल ने आपके iPhone पर टार्गेटेड स्पायवेयर मर्सनरी अटैक का पता लगाया है।
  • इस मेल में लिखा गया है कि एपल ने पता लगाया है कि आप मर्सनरी स्पायवेयर अटैक का शिका हो सकते हैं। आपके Apple ID -xxx- से जुड़े iPhone को हैक करने की कोशिश की गई है।

यह भी पढ़ें: Apple यूजर्स को तगड़ा झटका, iPhone और Apple Watch में सिंगल हेयरलाइन क्रैक रिपेयर के लिए ढीली करनी होगी जेब

इस साल का दूसरा अलर्ट

एपल ने स्पायवेयर अटैक को इस साल यह दूसरा अलर्ट भेजा है। इससे पहले कंपनी अप्रैल में आईफोन यूजर्स को स्पायवेयर अटैक को लेकर चेतावनी जारी की थी। इससे पहले कंपनी ने अक्तूबर 2023 में भारत में कुछ नेताओं, पत्रकारों को स्टेट स्पॉन्सर्ड अटैक को लेकर वार्निंग भेजा था।

यह भी पढ़ें: Apple Repair Policy: सस्ते में रिपेयर होगा iPhone, 2024 के अंत तक मिलेगा थर्ड-पार्टी डिस्प्ले और बैटरी का सपोर्ट