नई दिल्ली, रायटर। दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Apple Inc के शेयरों में शुक्रवार को 10 फीसद तक की जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इससे iPhone बनाने वाली कंपनी के बाजार पूंजीकरण में जबरदस्त वृद्धि हुई और वह दुनिया की सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी बन गई। Apple ने मार्केट कैप के मामले में सऊदी अरामको को पीछे छोड़ा है। जून तिमाही के शानदार रिजल्ट के कारण कंपनी के शेयरों के भाव में यह तेजी देखने को मिली है। शुक्रवार को कारोबार बंद होने के समय Apple के शेयरों की कीमत बढ़कर 425.04 डॉलर पर पहुंच गई। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 1.82 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच गया।  

Apple Inc. के शेयरों में 13 मार्च के बाद एक दिन में दर्ज की गई यह सबसे बड़ी वृद्धि रही। शुक्रवार को पूरे कारोबारी सत्र में कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 172 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई। यह आंकड़ा Oracle Corp के समूचे बाजार पूंजीकरण से अधिक है।  

(यह भी पढ़ेंः Public Provident Fund: रिटायरमेंट फंड के लिए काफी बेहतर है यह योजना, जानिए क्या-क्या हैं खूबियां)

सऊदी अरामको पिछले साल पब्लिक लिस्टिंग के बाद से सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी की सूची में लगातार पहले स्थान पर रही थी। Refinitiv के आंकड़ों के मुताबिक  कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1.760 लाख करोड़ डॉलर पर है।   

शुक्रवार को Apple Inc. के शेयरों में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई क्योंकि निवेशकों का मानना है कि कोरोनावायरस संकट के बाद iPhone बनाने वाली कंपनी और अमेरिका की अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियां छोटी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होकर उभरेंगी।  

Apple ने जून तिमाही के लिए शानदार रिजल्ट की घोषणा की है। Refinitiv के मुताबिक शानदार रिजल्ट के बाद 20 से अधिक विश्लेषकों ने Apple के स्टॉक का टार्गेट मूल्य बढ़ा दिया है।  

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस