Move to Jagran APP

अमेरिका ने शुरू की H1B वीजा की प्रोसेसिंग, भारतीय आईटी कंपनियों को बड़ी राहत

एच1बी वीजा के लिए प्रोसेसिंग फिर शुरू हो गई है जिसे इसी साल अप्रैल में रोक दिया गया था

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 12:00 AM (IST)
अमेरिका ने शुरू की H1B वीजा की प्रोसेसिंग, भारतीय आईटी कंपनियों को बड़ी राहत

नई दिल्ली (जेएनएन)। एच1बी वीजा के संदर्भ में भारतीय कंपनियों को लिए एक राहतभरी खबर है। दरअसल अमेरिकी सरकार ने सभी श्रेणियों में एच1बी वीजा के लिए प्रोसेसिंग फिर शुरू कर दी है। गौरतलब है कि इस सर्विस को 5 महीने पहले रोक दिया गया था और तब से ही आईटी कंपनियों की चिंताएं बढ़ गई थीं।

loksabha election banner

क्या है एच1 बी वीजा: जानकारी के लिए बता दें कि एच1 बी वीजा एक नॉन इमिग्रेंट वीजा है जो कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों की भर्ती करने की इजाजत देता है। इस तरह का वीजा प्राप्त करने वालों में सबसे बड़ी हिस्सेदारी आईटी कंपनियों की होती है। मगर ट्रंप सरकार ने कर्मचारियों के लिए जरूरी एच1बी वीजा की प्रीमियम प्रोसेसिंग पर इसी साल अप्रैल में रोक लगा दी गई थी जिसे अब हटा लिया गया है।

ट्रंप ने जारी किया था एच1बी वीजा पर कड़ा आदेश: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में एच1बी (H1-B) वीजा जारी करने की प्रक्रिया को कड़ा करने वाले शासनादेश पर हस्ताक्षर किए थे। इस वीजा की भारतीय आईटी फर्मों और पेशेवरों के बीच काफी मांग रहती है। इस आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने यह साफ कर दिया था कि वह अमेरिकन फर्स्ट की पॉलिसी पर आगे बढ़ते रहेंगे। इसके अलावा इसको ट्रंप के 'बाय अमेरिकन एंड हायर अमेरिकन' चुनावी नारे को अमलीजामा दिए जाने की दिशा में बड़ा कदम माना गया। इसके अलावा इस आदेश को पारित करने के पीछे उनका मकसद बेहद साफ था। वह यह था कि वह अमेरिकियों को ज्यादा से ज्यादा नौकरियों के अवसर देना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.