Move to Jagran APP

Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस की भारत यात्रा, इन वजहों से झेलना पड़ सकता है विरोध

CAIT ने लंबे समय से ऑनलाइन रिटेल कंपनियों Amazon और Walmart-Flipkart के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 12:02 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 10:07 AM (IST)
Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस की भारत यात्रा, इन वजहों से झेलना पड़ सकता है  विरोध
Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस की भारत यात्रा, इन वजहों से झेलना पड़ सकता है विरोध

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Amazon के संस्थापक Jeff Bezos अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आने वाले हैं, इस दौरान उन्हें भारतीय कारोबारियों के प्रदर्शन का सामना करना पड़ सकता है। समाचार एजेंसी रायटर्स की खबर के मुताबिक भारत में हजारों छोटे कारोबारी बेजोस के खिलाफ प्रदर्शन की योजना बना रहे हैं। बेजोस कंपनी के एक कार्यक्रम और सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक के लिए यहां आने वाले हैं। तीन सूत्रों ने रायटर्स को बताया कि बेजोस नई दिल्ली में अमेजन के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम का लक्ष्य छोटे एवं मझोले कारोबारियों को कंपनी से जोड़ना है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री से मिलने का मांगा है समय

इस घटनाक्रम से अवगत एक सूत्र ने बताया कि बेजोस ने प्रधानमंत्री और अन्य सरकारी अधिकारियों से मिलने का समय मांगा है। इस बात की उम्मीद की जा रही है कि उनकी इस बैठक के दौरान मुख्य रूप से e-commerce पर चर्चा होगी। हालांकि, बेजोस की यात्रा से जुड़े अन्य विवरण के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है। Amazon से उनकी यात्रा की पुष्टि को लेकर पूछा गया तो उसकी तरफ से अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। 

300 शहरों में विरोध की योजना 

करीब सात करोड़ खुदरा कारोबारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा कि वह बेजोस की भारत यात्रा के दौरान करीब 300 शहरों में प्रदर्शन करेगा। 

कैट ने 2015 से ही ऑनलाइन रिटेल कंपनियों Amazon और Walmart-Flipkart के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। संगठन इन कंपनियों पर भारी छूट और भारत के FDI नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते रहा है।

हालांकि, दोनों ई-कॉमर्स कंपनियां इन आरोपों को खारिज करती रही हैं। Amazon पूर्व में कह चुकी है कि उसके प्लेटफॉर्म से हजारों छोटे विक्रेताओं, कलाकारों, बुनकरों और महिला कारोबारियों के लिए बिजनेस के द्वार खुल गए हैं। हालांकि, कैट इस तर्क से सहमत नहीं है। 

कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, ''हमने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता के साथ-साथ सभी प्रमुख शहरों एवं छोटे शहरों में जेफ बेजोस के खिलाफ शांतिपूर्ण रैली निकालने की योजना बनाई है। हम प्रदर्शनों में एक लाख कारोबारियों के हिस्सा लेने की उम्मीद कर रहे हैं।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.