Move to Jagran APP

अल्कोहल आधारित सभी हैंड सैनिटाइजर पर लगेगा 18 फीसद जीएसटी: AAR

अल्कोहल आधारित सभी हैंड सैनिटाइजर पर 18 फीसद जीएसटी लगाया जाएगा।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 05:23 PM (IST)
अल्कोहल आधारित सभी हैंड सैनिटाइजर पर लगेगा 18 फीसद जीएसटी: AAR

नई दिल्ली, पीटीआइ। अथॉरिटी फॉर एडवांस रूलिंग (AAR) ने कहा है कि अल्कोहल आधारित सभी हैंड सैनिटाइजर पर 18 फीसद जीएसटी लगाया जाएगा। एएआर ने अपने फैसले में कहा कि चूंकि आवेदक द्वारा निर्मित हैंड सैनिटाइजर 'अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर' की श्रेणी के हैं, इसलिए 18 फीसद जीएसटी लागू होगा।

loksabha election banner

प्राधिकरण ने आगे कहा कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आवश्यक वस्तुओं के रूप में हैंड सैनिटाइजर को वर्गीकृत किया है, जीएसटी कानून में छूट वाले सामानों की एक अलग सूची है।

ईवाई टैक्स पार्टनर अभिषेक जैन ने कहा कि मौजूदा जीएसटी नियम अधिकारियों द्वारा उठाए गए दृष्टिकोण से जुड़ा हुआ है, साथ ही 18 फीसद की दर से हैंड सैनिटाइजर पर लागू है।

जैन ने कहा कि हैंड सैनिटाइजर का वर्गीकरण शुरू से ही बहस का विषय रहा है, विशेष रूप से कई प्रविष्टियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान कई और कंपनियों के साथ इस उत्पाद के निर्माण में इसके महत्व को देखते हुए, सरकार को इस पहलू पर विचार करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.