नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार एयर इंडिया और ऑइल रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने की तैयारी में है। इस काम को मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में ये बात कही है. सरकार को इन दो कंपनियों की बिक्री से इस वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ के फायदे की उम्मीद है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि एयर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले निवेशक इसे लेकर उत्साहित हैं। हालांकि, एयर इंडिया को बेचने की तैयारी पिछले साल से चल रही है लेकिन तब निवेशकों ने इसे खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था। मालूम हो कि मौजूदा वित्त वर्ष में टैक्स कलेक्शन में गिरावट देखी गई है जिसके बाद सरकार चाहती है कि विनिवेश और स्ट्रैटजिक सेल के जरिए राजस्व जुटाया जाए।

सीतारमण ने आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया और कहा कि कई क्षेत्र अब सुस्ती से बाहर निकल रहे हैं। उन्होंने बताया कि उद्योगों के मालिकों से बैलेंस शीट ठीक करने को कहा गया है और उनमें से कई नए निवेश की तैयारी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि गुरुवार को निजी क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की वित्तीय स्थिति सामने आने के बाद सरकार की चिंता काफी बढ़ गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनियों और उनके करोड़ों ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि सरकार उन्हें डूबने नहीं देगी। वित्त मंत्रालय इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर रहा है। सीतारमण के मुताबिक भारत में काम करने वाली कोई भी टेलीकॉम कंपनी बंद ना हो और सब आगे बढ़ें।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप