नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी (Gautam Adani) की कंपनी अदाणी ग्रुप (Adani Group) मार्केट से 20,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अदाणी ग्रुप के तहत आने वाली अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) इस सप्ताह अपने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (IPO) को लाने वाली है, जिसका इस्तेमाल कंपनी नए सेक्टरों में निवेश के लिए करेगी। अगर आप भी अदाणी एंटरप्राइजेज के इस ऑफर में निवेश करने की सोच रहें है तो पहले इन 9 जरूरी बातों को जान लें।

1. पेश किये जाएंगे इतने इक्विटी शेयर

निवेशकों के लिए कंपनी एफपीओ के तहत कुल 6,47,38,475 इक्विटी शेयरों को पेश करेगी, जिसमें कम से कम चार स्लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है। इसमें फ्लोर प्राइस कम से कम 3,112 रुपये प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर तय किया गया है। कैप प्राइस 3,276 रुपये प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर है।

2. खुदरा निवेशकों के लिए छूट

अदाणी FPO ऑफर में खुदरा बोली लगाने वाले निवेशकों के लिए इक्विटी शेयर की कीमत को कम रखा गया है। खुदरा निवेशक 64 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर की छूट के साथ बोली लगा सकते हैं।

3. एंकर निवेशकों के बोली लगाने का समय

एंकर निवेशकों के लिए एफपीओ की बोली 25 जनवरी को खुलेगी और इसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी रखी गई है। वहीं, खुदरा निवेशकों सहित बाकी निवेशकों के लिए बोली 27 जनवरी को खुलेगी।

4. दूसरा सबसे बड़ा फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर

अदाणी एंटरप्राइजेज के FPO के आने के बाद 20,000 करोड़ रुपये का ऑफर के साथ भारत में दूसरा सबसे बड़ा फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर बन जाएगा। भारत का सबसे बड़ा FPO साल 2015 में कोल इंडिया के द्वारा लाया गया था, जिसमें 22,558 करोड़ रुपये के इश्यू जारी किये गए थे।

5. इन सेक्टर्स में होगा इस्तेमाल

FPO से जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल अदाणी एंटरप्राइजेज अपने अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड, अदानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर लिमिटेड जैसी इकाइयों के कुछ ऋण को चुकाने में कर सकती है।

6. इन योजनाओं पर हो सकता काम

जुटाए गए रुपयों से अदाणी एंटरप्राइजेज हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के लिए 10,869 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है। साथ में मौजूदा हवाई अड्डों पर काम और एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण जैसे काम भी किये जा सकते हैं।

7. कंपनियों की हिस्सेदारी

इसमें एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, बीओबी कैपिटल मार्केट्स, आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल और इलारा कैपिटल की हिस्सेदारी है।

8. Adani Enterprises की शेयरहोल्डिंग

अदाणी एंटरप्राइजेज में इसके प्रमोटर के पास करीब 72.63 प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जबकि 27.27 प्रतिशत की हिस्सेदारी में 20 प्रतिशत इंश्योरेंस कंपनियों और बाकी हिस्सेदारी विदेशी निवेशकों के पास है।

9. अदाणी ग्रुप का कारोबार

अदाणी ग्रुप के कारोबार की बात करें तो ग्रुप का कारोबार एयरपोर्ट, रोड, पावर, ग्रीन एनर्जी, इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन, गैस डिस्ट्रीब्यूशन, रियल एस्टेट, एफएमसीजी और सीमेंट में फैला हुआ है।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023 में 'आम आदमी' के लिए क्या होगा 'खास', जानें वो 5 चीजें जिनमें मिल सकती है राहत

Budget 2023: टोपी बेचने वाले शख्स ने पेश किया था पहला बजट, ऐसा रहा साधारण से असाधारण बनने का सफर

 

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट